ये पत्ता बन सकता है आपके मर्ज की दवा, असहनीय सिरदर्द में तुरंत मिलेगा आराम
Advertisement

ये पत्ता बन सकता है आपके मर्ज की दवा, असहनीय सिरदर्द में तुरंत मिलेगा आराम

अगर आपको बहुत तेज सिरदर्द हो रहा है और कई उपाय के बाद भी ये दर्द नहीं जा रहा है तो आपके लिए हमारे पास एक उपाय है. आप पान के पत्ते का उपयोग सिर दर्द में कर सकते हैं. इसको एक कपड़े में बांध कर आप सिर से बांध लीजिए. आपको तुरंत आराम मिलेगा. 

सिर दर्द में पान के पत्ते का उपयोग

नई दिल्ली: क्या आप जानते हैं कि पान का पत्ता (Pann ka Patta) आपके सिर दर्द की दवा बन सकता है. जी हां, अगर आपके सिर में असहनीय दर्द हो रहा है तो आप भी पान के पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं. माना जाता है कि अगर पान के पत्ते को बांधकर आप अपने सिर से बांध लेंगे तो आपको इस दर्द से छुटकारा मिलेगा. इसके अलावा खुजली और घाव में ये पत्ता काफी इस्तेमाल होता है. 

  1. सिर दर्द में पान के पत्ते का उपयोग 
  2. सिर होगा दर्द 
  3. ये समस्याएं भी होंगी कम

पान के पत्ते में होते हैं कई औषधीय गुण

आपने देखा होगा कि अक्सर लोग खाने के बाद पान खाने का शौक रखते हैं साथ ही पूजा-पाठ में भी खूब पान के पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन  ये सेहत से संबंधित कई परेशानियों को दूर करने में भी उपयोगी है. दरअसल,  इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य संबंधी समस्या के लिए अच्छे होते हैं. 

पिंपल्स में भी कारगार है पान का पत्ता

दरअसल, पान में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पिंपल्स को हटाने में असरदार होते हैं.  इसके लिए आप कुछ पान के पत्ते लें और उसे पीसकर पेस्ट बना लें. अब इसमें 2 चुटकी हल्दी और एलोवेरा जेल मिक्स कर दें. इसके बाद इसको लगाएं और 20 मिलन बाद चेहरे को धो लें. 

पान के पत्ते से खुजली होगी दूर

इसके अलावा अगर आपको किसी भी प्रकार की खुजली होती है तो इसमें भी पान का पत्ता काफी फायदेमंद है. माना जाता है कि खुजली दूर करने के लिए आप नहाने के पानी में पान के पत्ते का रस निकालकर डालें. इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण खुजली से राहत दिलाने में असरदार साबित होंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news