Bill Gates ने खरीदा सुपरयॉट, जानिए सोशल मीडिया में क्यों हो रही खूब चर्चा

बिल गेट्स ने 370 फीट लंबा इकोफ्रेंडली सुपर लग्जरी याट एक्वा (Aqua) खरीदा है.

Bill Gates ने खरीदा सुपरयॉट, जानिए सोशल मीडिया में क्यों हो रही खूब चर्चा
प्रतीकात्मक तस्वीर....

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में से एक बिल गेट्स (Bill Gates) ने हाल ही में अपने लिए एक सुपरयॉट (Superyacht) खरीदा है. बिल गेट्स ने इस नए सुपरयॉट को इस सुपरयाट की कीमत है 645 मिलियन डॉलर (4600 करोड़ रुपये) में खरीदा है. इस शानदार और आलिशान सुपरयॉट की बात अब सोशल मीडिया खूब हो रही है. आईए बताते हैं क्या है इस सुपरयॉट की खास बातें...

ये वीडियो भी देखें:

इकोफ्रेंडली है ये सुपरयॉट
दुनिया के दूसरे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स ने 370 फीट लंबा इकोफ्रेंडली सुपर लग्जरी याट एक्वा (Aqua) खरीदा है. यह लिक्विड हाइड्रोजन से चलता है. इसका मतलब ये हुआ की ये सुपरयॉट प्रदूषण भी नहीं करेगी. सबसे खास बात यह है कि इसमें एक बार लिक्विड हाइड्रोजन भरने के बाद यह करीब 6437 किलोमीटर चलेगी. इतने में अटलांटिक पार कर न्यूयॉर्क से साउथहैम्पटन आराम से जाया जा सकता है. इस सुपरयाट में दो 28 टन के वैक्यूम सिल्ड टैंक हैं, जो माइनस 253 सेंटीग्रेड पर कूल्ड होते हैं. 

सुपर लग्जरी याट में 14 गेस्ट, 31 क्रू-मेंबर के लिए जगह है. एक जिम, योगा स्टूडियो, ब्यूटी रूम, मसाज पार्लर और पूल है, इसके अलावा, यह 31 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकता है. इसे बनाने वाली कंपनी ने कहा है कि इस सुपर लग्जरी ईको-फ्रेंडली याट को बनाने में करीब चार साल का समय लगेगा. बिल गेट्स से मिले पैसों के जरिए इसका निर्माण और तेजी से होगा.