बड़े चाव से खा रहे हैं ये काली चीज, तो आज ही डाइट से हटाएं; नहीं तो बढ़ जाएगी मुसीबत
Advertisement

बड़े चाव से खा रहे हैं ये काली चीज, तो आज ही डाइट से हटाएं; नहीं तो बढ़ जाएगी मुसीबत

यदि आप भी टेस्ट के चक्कर में काली उड़द की दाल खाते हैं. तो जरा सतर्क हो जाइए. क्योंकि इससे आपकी सेहत को कई प्रकार के नुकसान हो सकते हैं. 

कभी न खाएं ये काली दाल

नई दिल्ली: यदि आप भी टेस्ट-टेस्ट में काली दाल खाएं जा रहे हैं, तो सावधान हो जाइए. क्योंकि यह दाल आपकी मुसीबत बढ़ा सकती है. इस दाल का नाम है 'काली उड़द की दाल'. हालांकि, दालें प्रोटीन का बेहतर स्रोत होती हैं, लेकिन कई ऐसी दालें, जिससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है. इसमें काली उड़द की दाल भी शामिल है. इसके खाने से एक नहीं बल्कि कई प्रकार की समस्या हो सकती है. तो चलिए जानते हैं कि काली उड़द दाल खाने के क्या-क्या नुकसान है.

  1. कभी न खाएं ये काली दाल
  2. बढ़ जाएगी दिक्कत 
  3. आज ही डाइट से हटाएं

यूरिक एसिड की बढ़ सकती है दिक्कत

काली उड़द की दाल का अधिक सेवन करने से यूरिक एसिड समस्या बढ़ सकती है. यदि आपका पहले ही ब्लड में यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है, तो इसका सेवन करने से बचें. क्योंकि इसे खाने से किडनी में कैल्सीफिकेशन स्टोन बढ़ सकता है.  

बढ़ जाएगी गठिया की परेशानी

उड़द दाल का सेवन करने से गठिया की परेशानी बढ़ सकती है. यदि आपको पहले से गठिया की समस्या है, तो उड़द दाल का सेवन न करें. क्योंकि इससे आपकी दिक्कत बढ़ सकती है.

अपच की समस्या वाले लोग कभी न खाएं ये दाल

अपच की समस्या से ग्रस्त लोग तो इस दाल से दूरी बना लें. क्योंकि यह दाल आपकी कब्ज की परेशानी को बढ़ा सकता है. साथ ही पेट में ब्लोटिंग और गैस का कारण बन सकती है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news