Diabetes control tips: डायबिटीज पेशेंट करते हैं ये 5 बड़ी गलतियां, इसलिए होती है ब्लड शुगर आउट ऑफ कंट्रोल
topStories1hindi1463564

Diabetes control tips: डायबिटीज पेशेंट करते हैं ये 5 बड़ी गलतियां, इसलिए होती है ब्लड शुगर आउट ऑफ कंट्रोल

Blood Sugar Level: बॉडी में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से डायबिटीज का खतरा बढ़ता है. ऐसे में आपको रोजाना छोटी-छोटी गलतियां करने से बचना चाहिए. जिससे आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रख सकते हैं. 

Diabetes control tips: डायबिटीज पेशेंट करते हैं ये 5 बड़ी गलतियां, इसलिए होती है ब्लड शुगर आउट ऑफ कंट्रोल

Blood Sugar Level: आज के समय में डायबिटीज बीमारी से सबसे ज्‍यादा लोग प्रभावित है. जिससे लोगों का दैनिक जीवन प्रभावित होता है. अगर इस बीमारी का सही समय पर उपचार न करें तो, बहुत जल्‍द ये गंभीर जटिलताएं पैदा कर देती है और आपके जीवन के लिए भी खतरा हो सकती है. आप अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करके भी ये समझ सकते हैं कि आपको कौन से फूड, ड्रिंक या बुरी आदतें छोड़ना चाहिए. कई चीजों से इंसुलिन बढ़ने की समस्‍या होती है. हालांकि, कई बार उन छोटी-छोटी गलतियों की वजह से भी ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. जिन बातों पर हम ध्‍यान नहीं देते हैं. आइए जानते हैं ऐसे कौन से कारण रहते हैं, जिस वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है.  

समय से नाश्‍ता करें 

आपको अपने नाश्‍ते पर ध्‍यान देना चाहिए क्‍योंकि शुगर पेशेंट के लिए नाश्ता वास्तव में महत्वपूर्ण भोजन होता है. यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुतबिक, अगर सुबह का नाश्ता न करें और डायरेक्‍ट लंच या डिनर करें तो इससे ब्लड शुगर बढ़ता है. इसलिए आपको अपनी डेली डाइट में बदलाव कर हल्‍का नाश्‍ता जरूर करना चाहिए. 

मसूड़ों की बीमारी

अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के मुताबिक, मसूड़ों की बीमारी से आपका ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ सकता है. जब मसूड़ों की बीमारी ज्‍यादा गंभीर हो जाती है तो पेरियोडोंटाइटिस कहलाती है, जिस वजह से लंबे समय तक ब्लड शुगर लेवल खतरे में बना रहता है और डायबिटीज का खतरा पैदा करता है.

पानी की कमी

अपनी बॉडी में पानी की कमी न होने दें क्‍योंकि इसकी कमी से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. डिहाइड्रेशन की वजह से आपको हाइपरग्लेसेमिया भी हो सकता है. शरीर में पानी की कमी की वजह से चीजें बदतर होती हैं क्योंकि हाई ब्लड शुगर के कारण बार-बार पेशाब आती है, जिससे ज्यादा डिहाइड्रेशन होता है. 

कॉफी

कॉफी पीना कई लोगों को पसंद होती है, लेकिन हाई ब्लड शुगर लेवल वाले लोगों को इससे बचना चाहिए क्‍योंकि इसमें कैफीन होता है, जो आपको नुकसान पहुंचाता है. 

आर्टिफिशियल स्वीटनर से रहें दूर  

आर्टिफिशियल स्वीटनर रिफाइंड चीनी से बेहतर होता है, ये डायबिटीज वाले लोगों के लिए अच्‍छा नहीं हैं. हालांकि अभी तक इस पर अधिक शोध की आवश्यकता है. कुछ अध्ययनों से पता चला है कि आर्टिफिशियल स्वीटनर ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news