Bone Health: दूध ही नहीं ये सब्जियां भी हड्डियों में जान डाल देंगी, पैरों का दर्द होगा दूर
Advertisement

Bone Health: दूध ही नहीं ये सब्जियां भी हड्डियों में जान डाल देंगी, पैरों का दर्द होगा दूर

Bone Health: हड्डियों को मजबूत रखने के लिए दूध और डेयरी प्रोडक्ट के सेवन की सलाह दी जाती है, लेकिन सिर्फ दूध और डेयरी प्रोडक्ट ही नहीं, सब्जियां भी आपकी हड्डियों को मजबूत रखती हैं. 

Bone Health: दूध ही नहीं ये सब्जियां भी हड्डियों में जान डाल देंगी, पैरों का दर्द होगा दूर

Bone Health: हड्डियों को मजबूत रखने के लिए दूध और डेयरी प्रोडक्ट के सेवन की सलाह दी जाती है, लेकिन सिर्फ दूध और डेयरी प्रोडक्ट ही नहीं, सब्जियां भी आपकी हड्डियों को मजबूत रखती हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, 30 की उम्र के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, इसलिए जरूरी है कि आप डेयरी प्रोडक्ट्स के साथ सब्जियों का भी सेवन भी भरपूर मात्रा में करें. 

  1. सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाते हैं.
  2. ब्रसल स्प्राउट, शिमला मिर्च, शकरकंद और टमाटर जैसी सब्जियां खाना आपके लिए फायदेमंद होगा.
  3. हड्डियों को मजबूत रखने के लिए स्ट्रॉबेरी, संतरा और केला, ये फल भी खा सकते हैं.

कैल्शियम का बेहतरीन सोर्स

द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन की एक रिसर्च के मुताबिक, कैल्शियम के लिए सबसे बेहतरीन उत्पाद सब्जियां या प्लांट बेस्ड फूड हैं. इस रिसर्च में ऐसे 102 वयस्कों को शामिल किया गया था, जो सब्जियों का कम मात्रा में सेवन करते हैं. करीब आठ हफ्तों तक किए गए इस शोध में आधे प्रतिभागियों को खाने में अधिक सब्जियां दी गईं. वहीं आधे लोगों को नॉर्मल डाइट पर रखा गया. रिसर्च के अंत में विशेषज्ञों ने पाया जिस समूह को अधिक सब्जियों का सेवन कराया गया था. उनकी हड्डियां पहले से ज्यादा मजबूत हुईं.

इन चीजों को खाना है फायदेमंद

बोन हेल्थ एंड ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन के मुताबिक, सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाते हैं. ब्रसल स्प्राउट, शिमला मिर्च, शकरकंद और टमाटर जैसी सब्जियां खाना आपके लिए फायदेमंद होगा. इसके अलावा हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आप स्ट्रॉबेरी, संतरा और केला, ये फल भी खा सकते हैं.

ये पोषक तत्व भी जरूरी

​हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम के अलावा Vitamin D, Vitamin K, Vitamin C, डायट्री पोटैशियम और मैग्नीशियम भी जरूरी है. विटामिन डी हड्डियों के टिशूज का निर्माण करता है. इसकी मदद से कैल्शियम के अवशोषण में मदद मिलती है. वहीं विटामिन के हड्डियों को फ्रैक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम से बचाता है.

कई बीमारियों को दूर करता है नमक वाला पानी, जानिए इसके इस्तेमाल के 5 जबरदस्त फायदे

विटामिन सी के जरिए कोलेजन का उत्पादन होता है, जो स्किन और हड्डियों को स्वस्थ रखता है. मैग्नीशियम बोन डेंसिटी को बेहतर बनाने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news