पिगमेंटेशन को कंसीलर या फाउंडेशन से न छुपाएं, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

कई बार कंसीलर और फाउंडेशन से भी यह पैचेज छिप नहीं पाते. जाहिर है इन दिनों आप घर पर हैं, तो हो सकता है कि यह हल्के पड़ गए हों. लेकिन यह पर्मानेंट इलाज नहीं है. धूप के संपर्क में आते ही यह और डार्क हो जाते हैं. 

पिगमेंटेशन को कंसीलर या फाउंडेशन से न छुपाएं, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: कुछ महिलाओं में प्रेगनेंसी (Pregnancy) के बाद पिगमेंटशन (Pigmentation) की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है. लेट थर्टी तक आते-आते यह काफी बढ़ जाते हैं. कई बार कंसीलर और फाउंडेशन से भी यह पैचेज छिप नहीं पाते. जाहिर है इन दिनों आप घर पर हैं, तो हो सकता है कि यह हल्के पड़ गए हों. लेकिन यह पर्मानेंट इलाज नहीं है. धूप के संपर्क में आते ही यह और डार्क हो जाते हैं. यह एक ऐसी समस्या है जो कई बार आपकी खराब हेल्थ को भी दर्शाता है. क्या आप अपनी इस परेशानी से निजात पाना चाहते हैं, तो, इन बातों का ख्याल रखें: 

पिगमेंटेशन के लिए घरेलू उपाय

कच्चा आलू घिसें
आलू नेचुरल ब्लीच (Natural Bleach) का काम करता है. आलू घिसकर कटोरी में इसका जूस निकाल लें या इसकी स्लाइस बनाकर चेहरे पर लगाएं. यह सनटैन को हल्का करता है. ध्यान रहे कि इसे नियमित करने पर ही फायदा होगा. इसमें मौजूद एंजाइम मेलानोसाइट्स को रोकने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें- घर पर ऐसे करें खुद से Hair Cut, नहीं पड़ेगी सलून जाने की जरूरत

दही, नींबू और शहद का पैक
दही कंडीशनिंग करता है. चेहरे पर रोज दही लगाने से स्किन ग्लो करेगी. पिगमेंटेशन के लिए इसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर लगाएं.

टमाटर गायब करे पिगमेंटेशन
इसके लिए अलग से तैयारी करने की जरूरत नहीं है. जब भी टमाटर काटें उसके छिलके को चेहरे पर घिस लें.

एसीवी करे कमाल
अगर आप पिगमेंटेशन से परेशान हैं तो प्रभावित हिस्‍से पर एप्पल साइडर विनेगर लगाएं. इसमें बीटा-कैरोटीन भी होता है जो फ्री रेडिकल्स वातावरण द्वारा त्वचा को हुए नुकसान का इलाज करता है.

ये भी पढ़ें- खूबसूरत Nails के लिए बारिश के मौसम में फॉलो करें ये Trend

प्याज का रस
प्याज विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, एक एंटीऑक्सिडेंट है जिसका उपयोग पिगमेंटेशन के इलाज के लिए किया जा सकता है.

अन्य तरीके पिगमेंटेशन से बचने के लिए
सौन्दर्य उत्पादों का प्रयोग कम करें. यदि आप ऐसे प्रोफेशन में हैं जहां इनसे बचना मुश्किल है तो कुछ भी अप्लाई करने से पहले सनस्क्रीन लगाएं. दिन दो बार सनस्क्रीन लगाएं.

धूप में ज्यादा देर तक न रहें
पिगमेंटेशन महिलाओं में होने वाली आम बीमारी है. यदि इन घरेलु उपचारों से भी आपके डार्क पैचेज कम नहीं होते हैं, तो एक बार स्किन स्पेशलिस्ट को जरूर दिखाएं. साथ ही साथ रात को सोने से पहले चेहरे पर एलोवेरा में विटामिन ई या सी ऑयल मिलाकर चेहरे पर लगाकर सोएं. चाहें तो विटामिन-सी और ई खा भी सकते हैं. होमियोपैथी में भी इसका इलाज है. बरबरी एक्वाफोलियम और सीपिया ये दो दवाइयां हैं, जिनसे पिगमेंटेशन कम होता है.