जानिए किस महीने में पैदा होने वाले बच्चे होते हैं अधिक तेज, क्या होती है खासियत

इस महीने में जन्मे ज्यादातर लोग या तो कलाकार बनते हैं या फिर यातायात पुलिस में सेवाएं देना पसंद करते हैं. 

जानिए किस महीने में पैदा होने वाले बच्चे होते हैं अधिक तेज, क्या होती है खासियत
न्यूजीलैंड में शोधकर्ताओं ने 4 से 5 साल की उम्र के बच्चों पर यह शोध किया. (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: एक रिसर्च के दौरान यह पता चला है कि फरवरी में जन्मे बच्चे अधिक बुद्धिमान और लंबी कद काठी के होते हैं. इस महीने में पैदा हुए बच्चे अपनी क्रिएटिविटी के दम पर लोगों के बीच अपनी खास पहचान बनाते हैं. ये लोग झट से किसी भी समस्या का हल खोजने में भी माहिर होते हैं. यह शोध 21,000 बच्चों पर करीब सात साल तक किया गया. रिसर्च के अनुसार, फरवरी में पैदा होने वाले बच्चों में कम तनाव देखने को मिलता है. इनमें चिड़चिड़ापन भी कम होता है.

हालांकि, ये जल्दी ही किसी भी बात को दिल से लगा लेते हैं. शोधकर्ता के मुताबिक, फरवरी में पैदा हुए लोग जरा हटकर पेशा चुनने में ज्यादा विश्वास रखते हैं. इस महीने में जन्मे ज्यादातर लोग या तो कलाकार बनते हैं या फिर यातायात पुलिस में सेवाएं देना पसंद करते हैं.

न्यूजीलैंड में शोधकर्ताओं ने 4 से 5 साल की उम्र के बच्चों पर यह शोध किया. इसमें बच्चों के विचार, स्वभाव, फिजूलखर्ची, ध्यान और दोस्त बनाने की कला का विश्लेषण किया गया था. इस दौरान सर्दी में पैदा होने वाले बच्चों को व्यावहारिक रूप से ज्यादा बेहतर पाया गया.

प्राकृतिक तरीके से जन्मे बच्चे होते हैं अधिक बुद्धिमान
इससे पहले येल विश्वविद्यालय के रिसर्चरों ने अपने नए शोध में दावा किया था कि प्राकृतिक तरीके से जन्मे बच्चे ऑपरेशन के माध्यम से जन्म लेने वाले बच्चों की तुलना में ज्यादा बुद्धिमान होते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, महिलाएं जब बच्चे को प्राकृतिक तरीके से जन्म देती हैं तो उनमें एक विशेष प्रोटीन का स्तर बहुत उच्च पाया जाता है जो बच्चों के विकासक्रम में उनकी बुद्धिमत्ता को बढ़ाता है.

अध्ययन में दावा किया गया है कि प्राकृतिक तौर पर जन्मे बच्चों में ‘यूसीपी2’ प्रोटीन का उच्च स्तर उनके यादाश्त को बढ़ाने में सहायक होता है और यह मनुष्य की ‘आईक्यू’ को बढ़ाने का सबसे महत्वपूर्ण तत्व है. इस अध्ययन के परिणाम जर्नल ‘पीएलओएस वन’ में प्रकाशित हुए थे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.