Cholesterol lowering Tips: क्या गर्म पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है? खतरा बढ़ने से पहले जानें सच
Advertisement

Cholesterol lowering Tips: क्या गर्म पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है? खतरा बढ़ने से पहले जानें सच

Cholesterol lowering Tips: गर्म पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है? यह सवाल अधिकतक लोगों के दिमाग में चलता है. तो आइए जानते हैं कि इस बारे में सच.

क्या गर्म पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है?

Cholesterol lowering Tips: कोलेस्ट्रॉल एक बार बढ़ जाए तो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में इससे निपटने के लिए तमाम तरह के टिप्स मार्केट में मौजूद है, लेकिन कुछ लोगों में अलग-अलग विचार होते हैं कि क्या वकाई इसे फॉलो करने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो जाएगा. कुछ ऐसा ही गर्म पानी को लेकर लोगों में विचार है. कुछ लोगों को का मानना है कि गर्म पानी पीने से बॉडी से कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. तो आइए जानते हैं कि क्या गर्म पानी से कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. 

क्या गर्म पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है? 

वैसे तो गर्म पानी पीने के कई बड़े फायदे हैं. इसे पेट की चर्बी भी कम होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो सकती है. कई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह आपकी सेहत के लिए हितकारी है, लेकिन गंभीर मरीज गर्म पानी पीने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

रोज पी सकते हैं गुनगुना पानी 

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने के लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुना गर्म पानी में 2 चम्मच शहद मिलाकर पी सकते हैं. इससे भी बढ़ते कोलेस्ट्रॉल में आराम मिलता है. यानी गर्म पानी के साथ शहद मिलाने से आपको फायदा मिलेगा. इससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news