Abdominal Bloating: गैस ही नहीं इन वजहों से भी होती है पेट फूलने की समस्या, जानें कैसे ठीक होगी ये प्रॉब्लम
Advertisement

Abdominal Bloating: गैस ही नहीं इन वजहों से भी होती है पेट फूलने की समस्या, जानें कैसे ठीक होगी ये प्रॉब्लम

Abdominal Bloating: कई बार कुछ खाने के बाद आपका पेट फूलने लगता है. इससे काफी दिक्कत महसूस होती है और आप लंबे समय तक परेशान रहते हैं. जानें किन वजहों से होती है ब्लोटिंग की प्रॉब्लम.

Abdominal Bloating: गैस ही नहीं इन वजहों से भी होती है पेट फूलने की समस्या, जानें कैसे ठीक होगी ये प्रॉब्लम

नई दिल्ली: कई बार कुछ खाने के बाद आपका पेट फूलने लगता है. इससे काफी दिक्कत महसूस होती है और आप लंबे समय तक परेशान रहते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ऐसा कई वजहों से होता है और इसे ठीक करने के लिए आपको अपनी खानपान की आदतों को बदलना होगा. जानें किन कारणों से होती है ब्लोटिंग (Abdominal Bloating) की प्रॉब्लम.

  1. जल्दी-जल्दी खाने की आदत आपको नुकसान पहुंचाती है. 
  2. कार्बोनेटेड ड्रिंक न पिएं.
  3. ग्लूटेन से एलर्जी है तो ऐसी चीजें न खाएं. 

जल्दी-जल्दी खाने की आदत

जल्दी-जल्दी खाने की आदत आपको नुकसान पहुंचाती है. ऐसे में कई बार खाने के साथ आप एयर ले लेते हैं और ये हवा फेफड़ों में न जाकर Oesophagus में चली जाती है और फिर पेट में जाती है. इससे ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है. आराम से बैठकर अच्छी तरह से चबाकर खाना खाएं.

​कार्बोनेटेड ड्रिंक

खाने के साथ कोक या कोई भी कार्बोनेटेड ड्रिंक पीने की आदत भी आपको नुकसान पहुंचाती है. कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में कार्बन डाइऑक्साइड होता है जिससे ब्लोटिंग की समस्या होती है. आर्टिफिशियल स्वीटनर्स से भी पेट फूलने की प्रॉब्लम होती है क्योंकि, इन चीजों का डाइजेशन आसानी से नहीं होता. भरपूर मात्रा में पानी पिएं. इसके अलावा ब्लैक, ग्रीन और हर्बल टी पीने से भी डाइजेशन अच्छा होगा.

पीरियड

महिलाओं में पीरियड की वजह से भी पेट फूलने की समस्या हो सकती है. पीरियड शुरू होने से ठीक पहले और पीरियड के दौरान Bloating की प्रॉब्लम होती है. इस दौरान बहुत ज्यादा नमक, प्रोसेस्ड शुगर और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें न खाएं. इसके बदले पौटेशियम से भरपूर चीजों, शकरकंद, पालक, केला, एवोकाडो और टमाटर को डाइट में शामिल करें.

लैक्टोज इंटॉलरेंस

लैक्टोज इंटॉलरेंस की वजह से भी पेट फूलने की समस्या हो सकती है. अगर आपको डेयरी प्रोडक्ट से एलर्जी है तो ऐसी चीजों से परहेज करें. 

डाइजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी प्रॉब्लम

Irritable bowel syndrome की स्थिति में भी कब्ज, डायरिया, ब्लोटिंग और पेट दर्द की समस्या होती है. ऐसे में प्याज और लहसुन जैसी चीजें न खाएं क्योंकि, इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है. थोड़े-थोड़े अंतराल पर कम मात्रा में खाना खाएं. Peppermint Tea और प्रोबायोटिक सप्लीमेंट से आपको फायदा मिलेगा.

फ्रुक्टोज 

हाई फ्रुक्टोज फूड खाने से भी पेट फूलने की समस्या हो सकती है. ज्यादातर फ्रुक्टोज से एलर्जी की वजह से ऐसा होता है. हाई फुक्टोज वाली चीजें जैसे पीयर्स, चेरीज, पीचेज, सेब, प्लम और खरबूज न खाएं. शहद, आइसक्रीम और चॉकलेट जैसी चीजों में भी फ्रुक्टोज की मात्रा ज्यादा होती है. 

सिलियक डिजीज

ये एक Auto-Immune कंडीशन है. इस स्थिति में जब आप ग्लूटेन वाली चीजें खाते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम अपने ही टिशूज पर अटैक करता है. ये Small Intestine को डैमेज करता है जिससे आंत पोषक तत्वों को एब्जॉर्व नहीं कर पाती. इससे गैस और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है. अगर आपको ग्लूटेन से एलर्जी है तो ग्लूटेन वाली चीजें न खाएं. इसके लक्षणों को कम करने के लिए अदरक वाली चाय पिएं.

यह भी पढ़ें: घर में जरूर लगाएं लहसुन का पौधा, मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे

दवाइयों की वजह से 

कुछ दवाइयों की वजह से भी आपको ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है. Laxatives, antacids, antibiotics, antidepressants, statins और type 2 Diabetes की दवाइयों की वजह से आपको पेट फूलने की समस्या हो सकती है. मल्टीविटामिन में शुगर और ऐसे इनग्रेडिएंट्स होते हैं, जो कुछ लोग डाइजेस्ट नहीं कर पाते. इससे गैस और Bloating हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news