Gym Mistakes: जिम या एक्सरसाइज के बाद भूलकर भी न करें ये गलती, नहीं तो शरीर को होगा ये बड़ा नुकसान
Advertisement

Gym Mistakes: जिम या एक्सरसाइज के बाद भूलकर भी न करें ये गलती, नहीं तो शरीर को होगा ये बड़ा नुकसान

Gym Mistakes For Beginners: शरीर को फिट रखने के लिए जिम (Gym) या एक्सरसाइज (Exercise) करना बहुत जरूरी है. ऐसे में आपको जान लेना चाहिए कि इसे करते समय किन बातों का खास ध्यान रखना है.

जिम के दौरान की जाने वाली गलतियां.

Common Exercise Mistakes: आज कल हमारा खान-पान ऐसा हो गया है जो हमारे शरीर को आलसी और फैटी (Fatty) बनाता जा रहा है. कुछ लोग तो इन सभी समस्याओं से लड़ते हैं और रोज एक्सरसाइज (Exercise) करते हैं, लेकिन कुछ लोग इतने आलसी होते हैं कि जिम (Gym) जाना तो बहुत दूर की बात होती है वह अपने शरीर के लिए 10 मिनट तक का समय भी नहीं दे पाते हैं. ऐसे में वो फैट से संबंधित बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. ये तो रही उन आलसी लोगों की बात जिनको अपने फैटी पेट के साथ घूमने में कोई दिक्कत नहीं होती है. अब हम बात करेंगे उन लोगों की जो अपने शरीर से प्यार करते हैं और उसको स्वस्थ रखने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करते हैं. इसके लिए कुछ लोग तो घर और पार्क में ही एक्सरसाइज कर लेते हैं, लेकिन कुछ लोग इसके लिए जिम जाते हैं. आज की हमारी ये खबर उन लोगों के लिए है, जो जिम जाते हैं. जिम जाने वालों को वैसे तो उनका जिम ट्रेनर सभी बातें बता देता है कि उनको जिम के दौरान या उसके बाद क्या-क्या सावधानियां बरतनी हैं, लेकिन कुछ छोटी-छोटी बातें होती हैं जो हमारे स्वास्थ्य पर बड़ा प्रभाव डालती हैं. अक्सर एक सवाल हमारे मन में हमेशा रहता है कि हमको जिम के तुरंत बाद या जिम के दौरान पानी पीना चाहिए या नहीं?

पानी क्यों है जरूरी?

मानव शरीर 70 प्रतिशत तक पानी से बना होता है. अगर हमारे शरीर में पानी की कमी होती है तो शरीर हमें कुछ सिग्नल देता है. शरीर में पानी की कमी होने पर दिल में जलन, सिर दर्द, कमर में दर्द, चक्कर आना और कमजोरी महसूस होना लगा रहता है. जब हमारे शरीर में पानी की कमी होती है तो ऐसे में हमें प्यास लगने लगती है. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि शरीर में पानी की कमी के कारण शरीर बाकी अंगों से पानी निचोड़ने लगता है और प्यास के रूप में संकेत देता है. ऐसी नौबत न आए इसके लिए जरूरी है कि हमें नियमित रूप से पानी पीते रहना चाहिए.

क्या जिम करते वक्त पानी पी सकते हैं?

जिम करते वक्त शरीर को अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है. कसरत करते वक्त शरीर से पसीने के रूप में पानी निकलता है. पानी निकलने के कारण हमें प्यास लगती है. इस पर सवाल उठता है कि क्या पानी पीना सही है? एक्सपर्ट्स के अनुसार, एक्सरसाइज के फौरन बाद हमें पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि उस समय हमारा शरीर गर्म होता है. अगर उस दौरान हम पानी पीते हैं, तो शरीर के कुछ अंगों को नुकसान पहुंचता है. इसलिए हमें कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए.

1. जिम के तुरंत बाद आराम करें, जब तक की आपका पसीना पूरी तरह सूख न जाए.
2. जब आपको गर्मी लगनी बंद हो जाए तब पानी पिएं.
3. याद रहें भूलकर भी एक सांस में पानी न पिएं. प्यास भले ही कितनी लगी हो, लेकिन पानी को घूंट-घूंट करके ही पिएं.
4. पानी की हमेशा आराम से बैठकर ही पिएं. खड़े होकर पानी पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है.
5. जिम के बाद 1 से 2 घंटे के भीतर फ्रिज का पानी पीने से परहेज करें.
6. पानी में थोड़ा नमक और चीनी मिला लें, ताकि पसीने के साथ निकलने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स की भरपाई की जा सके.
7. पानी को धीरे-धीरे सिप लेकर पिएं. ऐसा करने से शरीर और पानी का तापमान एक हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news