Air Pollution : दिल्ली में सांस लेना हुआ मुश्किल, ऑनलाइन बिकने लगी पहाड़ों की 'ताजी हवा'

राजधानी की हवा में प्रदूषण तत्‍व पीएम 10 और पीएम 2.5 की मात्रा बेहद खराब स्‍तर पर पहुंची हुई है. 

Air Pollution : दिल्ली में सांस लेना हुआ मुश्किल, ऑनलाइन बिकने लगी पहाड़ों की 'ताजी हवा'
(फोटो साभार- प्रोडक्ट फोटो Indiamart)

नई दिल्ली : देश की राजधानी पिछले कुछ दिनों से गैस चैंबर बनी हुई. हवा में घुलता प्रदूषण का जहर लोगों का जीना मुहाल कर रहा है. राजधानी की हवा में प्रदूषण तत्‍व पीएम 10 और पीएम 2.5 की मात्रा बेहद खराब स्‍तर पर पहुंची हुई है. मंगलवार को पूरे दिल्‍ली का एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स (एक्‍यूआई) 397 रहा, जो कि बेहद खराब की श्रेणी में आता है. इसी बीच ऑनलाइन एक ऐसा प्रॉडक्ट सामने आया है जो हैरान भरा तो है लेकिन अगर प्रदूषण का स्तर नहीं सही हुआ तो इसकी मांग बढ़ जाएगी. 

Air Pollution: प्रदूषण से घर को कैसे बचाएं, सिर्फ सौ से 200 रुपये में मिलेगी साफ हवा

ऑनलाइन एक भारतीय कंपनी पहाड़ों की साफ हवा बेच रही है. बोतलबंद इस हवा को खरीदने के लिए आपको हजारों रुपये खर्च करने होंगे. कंपनी के 10 लीटर हवा की कीमत लगभग 550 रुपये हैं जिसे आप 160 बार हवा ले सकते हैं. दूसरी ओर विदेशी कंपनियां भी ऑनलाइन ताजा-साफ हवा बेच रही हैं. ऑस्ट्रेलिया की एक कंपनी ने दो साइज में अपने हवा की बोतलों को लॉन्च किया है. 7.5 लीटर की बोतल की कीमत 1499 रुपये है तो 15 लीटर वाली बोतल की कीमत 1999 रुपये है.

नहीं दुरुस्त हो रही दिल्‍ली की हवा, आज भी 'बेहद खराब' हैं हालात

खबरों की मानें तो Auzair नाम की इस ऑस्ट्रेलियाई कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक कंपनी ने दिल्ली में दफ्तर भी खोल लिया है. कंपनी का कहना है कि फ्रेश एयर बोतल में कोल्ड प्रेस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. बता दें कि WHO की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली, ग्वालियर, वाराणसी, कानपुर सहित भारत के 14 शहर दुनिया के 20 सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में शामिल हैं.