Dengue Fever: डेंगू होने पर कैसे हों तेजी से रिकवर, जानें इस बीमारी को दूर भगाने का कारगर उपाय
X

Dengue Fever: डेंगू होने पर कैसे हों तेजी से रिकवर, जानें इस बीमारी को दूर भगाने का कारगर उपाय

Dengue Fever: डेंगू फीवर में अगर आप लापरवाही करते हैं, तो ये आपके लिए जानलेवा हो सकता है. जानें डेंगू से जल्दी रिकवरी के लिए आपको क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए.

Dengue Fever: डेंगू होने पर कैसे हों तेजी से रिकवर, जानें इस बीमारी को दूर भगाने का कारगर उपाय

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बीच डेंगू (Dengue) के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं. डेंगू एक तरह का वायरस है, जो एडीज मच्छर के काटने से फैलता है. डेंगू फीवर में अगर आप लापरवाही करते हैं, तो ये आपके लिए जानलेवा हो सकता है, इसलिए कुछ बातों का ख्याल रखें. जानें डेंगू से जल्दी रिकवरी के लिए आपको क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए.

डेंगू के लक्षण

डेंगू फीवर में हाई फीवर, तेज सिरदर्द, थकान, सांस लेने में दिक्कत और उल्टी आने जैसी कई समस्याएं आपको हो सकती हैं. वहीं डेंगू का सबसे बुरा असर प्लेटलेट्स पर पड़ता है. इस बीमारी में प्लेटलेट्स लगातार घटने लगते हैं. डेंगू फीवर होने पर कुछ खास चीजों के सेवन से आपका फायदा मिलेगा-

पपीते के पत्ते का जूस

यह डेंगू फीवर में काफी कारगर है. इसमें विटामिन-सी और एंटीऑक्सिडेंट की भरपूर मात्रा होती है. पपीते के पत्ते का जूस प्लेटलेट्स के लेवल को ठीक करता है. दिन में दो बार ये जूस पीने से रिकवरी तेज होगी.

वेजिटेबल जूस

ताजी सब्जियों और वेजिटेबल जूस का सेवन भी डेंगू फीवर में आपको फायदा पहुंचाएगा. विटामिन सी भरपूर सब्जियों का सेवन करें, इससे इम्युनिटी मजबूत होगी.

हर्बल चाय

आयुर्वेद के अनुसार, हर्बल चाय में मौजूद औषधीय गुण डेंगू बुखार में फायदा पहुंचाते हैं. इसमें दालचीनी और अदरक मिलाकर पीएं. इसमें तुलसी, काली मिर्च और लौंग भी मिला सकते हैं.

चिकन सूप

चिकन सूप पीना भी डेंगू बुखार में काफी फायदेमंद माना जाता है. ये सर्दी-खांसी की समस्या में राहत देता है और शरीर को हाइड्रेट रखता है.

नीम के पत्ते का जूस

डेंगू के मरीजों को नीम के पत्ते का जूस पीने की सलाह दी जाती है. इसे पीने से संक्रमण को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

हल्दी दूध और आंवला जूस

हल्दी दूध पीना किसी भी तरह के फीवर में फायदेमंद माना जाता है. वहीं आंवला जूस में विटामिन-ए और सी की भरपूर मात्रा होती है और ये प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मददगार होता है.

दवाइयों से ज्यादा असरदार हैं आयरन से भरपूर ये 3 ड्रिंक, नहीं होगी हीमोग्लोबिन की कमी

इन चीजों से करें परहेज

- अधिक तेल और फ्राइड फूड्स न खाएं.

- कैफीन, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, तीखी और चटपटी चीजें भी बिल्कुल न खाएं

- डेंगू के मरीजों को हाई फैट फूड्स से भी परहेज करना चाहिए.

- ठंडी चीजें भी न खाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news