Dengue Fever: डेंगू होने पर घबराएं नहीं, एक्सपर्ट से जानें जल्द रिकवर होने के तरीके
Advertisement

Dengue Fever: डेंगू होने पर घबराएं नहीं, एक्सपर्ट से जानें जल्द रिकवर होने के तरीके

Dengue Fever: अगर डेंगू फीवर हो गया तो आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए जिससे आपकी रिकवरी जल्दी हो. इसके लिए आपको एक निश्चित डाइट और लाइफस्टाइल हैबिट्स को फॉलो करना चाहिए.

Dengue Fever: डेंगू होने पर घबराएं नहीं, एक्सपर्ट से जानें जल्द रिकवर होने के तरीके

नई दिल्ली: COVID-19 संक्रमण के साथ ही डेंगू ​फीवर के मामले भी लगातार सामने आ रहे हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डेंगू फीवर में अगर आप लापरवाही करते हैं, तो ये आपके लिए जानलेवा हो सकता है.  बारिश के मौसम में डेंगू का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है. डेंगू एक तरह का वायरस है जो एडीज मच्छर के काटने से फैलता है. 

  1. प्रोसेस्ड और फास्ट फूड भूलकर भी न खाएं.
  2. बहुत ज्यादा मीठी चीजों से भी परहेज करें.
  3. रोजाना तीन से चार लीटर पानी पीएं.

इन बातों का रखें ख्याल

डेंगू फीवर में हाई फीवर, तेज सिरदर्द, थकान, सांस लेने में दिक्कत और उल्टी आने जैसी कई समस्याएं आपको हो सकती हैं. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. दीक्षा भवसार (Dixa Bhavsar) के मुताबिक, अगर डेंगू फीवर हो गया तो आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए जिससे आपकी रिकवरी जल्दी हो. इसके लिए आपको एक निश्चित डाइट और लाइफस्टाइल हैबिट्स को फॉलो करना चाहिए. पोस्ट डेंगू यानी बुखार ठीक होने के बाद भी आप इस डाइट को कुछ दिनों तक फॉलो कर सकते हैं.

जितना हो सके आराम करें

अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में Dr. Dixa Bhavsar ने बताया है कि डेंगू के मरीजों को जितना हो सके आराम करना चाहिए. इससे रिकवर होने में मदद मिलगी और इम्युनिटी मजबूत होगी. डेंगू बुखार में इम्युनिटी कम हो जाती है और आराम करना इसमें फायदा पहुंचाता है.

रोजाना पीएं 3 से 4 लीटर पानी

रोजाना तीन से चार लीटर पानी पीएं. बिना शुगर के फ्रूट जूस भी पी सकते हैं. तरल पदार्थों के सेवन से रिकवर होने में मदद मिलेगी. इसके लिए नारियल पानी, नींबू पानी, सौंफ का पानी ये सभी चीजें भी पी सकते हैं.

क्या खाएं और क्या नहीं

Citrus fruits जैसे आंवला, ​कीवी, संतरा और अनानास का सेवन करें. अनार और पपीता खाना भी आपके लिए फायदेमंद होगा. हल्का और घर में बना खाना ही खाएं. खाने में आप खिचड़ी और मूंग दाल सूप ले सकते हैं. इसके अलावा लस्सी भी फायदेमंद होगी. गेहूं के आटे बनी रोटी न खाएं, इसके बदले ज्वार की रोटी खाना आपके लिए ज्यादा हेल्दी होगा. 

प्रोसेस्ड और फास्ट फूड भूलकर भी न खाएं. बहुत ज्यादा मीठी चीजों से भी परहेज करें.

आयुर्वेद के अनुसार, पपीते के पत्ते का जूस पीएं. इसकी मात्रा 20 एमएल रखें और दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें. इससे प्लेटलेट्स को इम्प्रूव करने में मदद मिलेगी. ये स्वाद में कड़वा होता है, इसलिए इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं. इसके अलावा गिलोय से प्लेटलेट्स को बढ़ाने और इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद मिलती है. 

एक्सरसाइज करें

जब बुखार ठीक हो जाए तो सूरज की रोशनी में कुछ देर तक एक्सरसाइज करें जिससे आपको विटामिन डी मिल सके. डाइट को बैलेंस रखें, व्हाइट शुगर और प्रोसेस्ड फूड खाने से परहेज करें. डेंगू Relapse कर सकता है, क्योंकि इसके अलग-अलग कई स्ट्रेन हैं. इसलिए जरूरी है कि आप मच्छरों से अपना बचाव करें, जिससे भविष्य में इसके खतरे से बच सकें.

Trending news