Dhanteras 2021: धनतेरस पर खरीद रहे सोने के गहने, कभी न करें ये गलती; वरना होगा नुकसान
X

Dhanteras 2021: धनतेरस पर खरीद रहे सोने के गहने, कभी न करें ये गलती; वरना होगा नुकसान

धनतेरस (Dhanteras) के दिन कई लोग सोने के गहने भी खरीदते हैं, लेकिन सोने के गहने (Gold Jewellery) खरीदते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

Dhanteras 2021: धनतेरस पर खरीद रहे सोने के गहने, कभी न करें ये गलती; वरना होगा नुकसान

नई दिल्ली: धनतेरस (Dhanteras) के दिन कई लोग सोने के गहने भी खरीदते हैं, लेकिन सोने के गहने (Gold Jewellery) खरीदते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. सोने के आभूषण खरीदते वक्त कई बार आपको कुछ बेसिक बातें नहीं पता होतीं और आप ठगी का शिकार हो जाते हैं.

गोल्ड रेट चेक करके ही जाएं

सोने (Gold) का रेट देखे​ बिना खरीदारी के लिए न जाएं. इससे आपको नुकसान हो सकता है. पहले अखबार या इंटरनेट पर सोने के दाम चेक कर लें, तब खरीदारी के लिए जाएं. खरीदते समय रेट इस फॉर्मूले के साथ निकालें- (आज का रेट/24)x जितने कैरेट का सोना खरीदना हो. इससे सोने का रेट निकल जाएगा. इसके बाद मेकिंग चार्ज लगता है.

हॉलमार्क देखें

हमेशा हॉलमार्क के निशान वाले आभूषण ही खरीदें. हॉलमार्क के जरिए आप जान सकते हैं कि सोना कितने कैरेट का है.

रसीद के बिना न करें खरीदारी

सोने (Gold) की खरीदारी कर रहे हैं तो रसीद जरूर लें. साथ ही चेक कर लें कि बिल में सोने का कैरेट, मेकिंग चार्ज और हॉलमार्क जैसी सभी बातें लिखी हों.

कपड़ों को आयरन करते वक्त आप भी तो नहीं करते ये गलतियां? अधिकतर लोगों को नहीं मालूम

इस बात का ध्यान जरूर रखें

ज्यादातर जगह पर 24 कैरेट के सोने का रेट लिखा रहता है. इस बात का ध्यान रखें कि 24 कैरेट गोल्ड से गहने नहीं बनते. आभूषण 22 कैरेट गोल्ड से ही बनते हैं. इसमें 91.6 प्रतिशत गोल्ड होता है और इसे मजबूत बनाने के लिए चांदी, जिंक, तांबा या कैडमियम मिलाया जाता है. वहीं अगर आप हीरे के आभूषण खरीद रहे हैं तो ये हमेशा 18 कैरेट गोल्ड से बनते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news