Diabetes के मरीज कंट्रोल कर लें Blood Sugar Level, वरना शरीर के इन अंगों को होगा नुकसान
Advertisement

Diabetes के मरीज कंट्रोल कर लें Blood Sugar Level, वरना शरीर के इन अंगों को होगा नुकसान

Risk of Diabetes: डायबिटीज के मरीज अगर खुद का ख्याल सही से रख नहीं पाते हैं तो उनका पूरा शरीर कमजोर होने लगता है आगे चलकर जान का खतरा पैदा हो जाता है.

Diabetes के मरीज कंट्रोल कर लें Blood Sugar Level, वरना शरीर के इन अंगों को होगा नुकसान

Diabetes Effects on Body Parts: भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या करोड़ों में है, इसे कई बीमारियों का जड़ माना जाता है क्योंकि एक बार किसी को मधुमेह हो गया तो इससे शरीर के दूसरे अंग भी पर भी असर पड़ने लगता है. अगर आप अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल न कर पाए तो धीरे-धीरे पूरी बॉडी कमजोर होने लगती है. आइए जानते हैं कि डायबिटीज के कारण कौन-कौन से अंगो को नुकसान होता है.

डायबिटीज के कारण इन अंगों को होता है नुकसान

1. किडनी (Kidney)

शरीर में किडनी एक फिल्टर करने वाली मशीन की तरह काम करते हैं. इसके जरिए ब्लज छनकर साफ हो जाता है. डायबिटीज होने पर ब्लड में शुगर का लेवल (Blood Sugar Level) किडनी की बारीक छन्नी को नुकसान पहुंचाता है, जिसके कारण गुर्दे की कार्यक्षमता कम होने लगती है. अक्सर आपने देखा होगा कि जिन लोगों को किडनी डिजीज है वो मधुमेह के भी मरीज होते हैं.
 

fallback

2. दिल (Heart)

डायबिटीज (Diabetes) के ज्यादातर मरीजों को हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure), हाई कोलेस्ट्कॉल (High Cholesterol) और मोटापे (Obesity) की समस्या आती है. इन लोगों की आर्टरीज में खतरनाक तरीके से फैट जमा होने लगता है जिससे खून संचार का रास्ता तंग हो जाता है इसले ब्लड सर्कुलेशन में काफी दिक्कतें आती है. इसका नतीजा ये होता है कि शरीर को एक्टिव रखने वाला अंग यानी दिल कमजोर होने लगता है. यही परेशानी आगे चलकर हार्ट अटैक (Heart Attack) और ट्रिपल वेसेल डिजीज (Triple Vessel Disease) में बदल जाती है जो जानलेवा साबित हो सकती है.
 

fallback

3. ब्रेन (Brain)

डायबिटीज (Diabetes) होने पर आर्टरीज में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) जमा होता है जिससे ब्लड वेसेल्स ब्लॉक होने लगते हैं और इससे ब्रेन की नसों में ब्लॉकेज बन जाता है जिससे ब्रेन स्ट्रोक और मोमोरी लॉस का खतरा पैदा हो जाता है. कई बार ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कम करने के लिए दवाइयों का सहारा लिया जाता है. अगर जरूरत से ज्यादा शुगर कम हो जाए तो मधुमेह के मरीजों को अचानक बेहोशी आ जाती है और वो गश खाकर गिर सकते हैं. 

fallback

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news