Diabetes: नहीं छूट रही मीठा खाने की आदत? करें ये उपाय; तुरंत कंट्रोल होगा ब्लड शुगर
Advertisement

Diabetes: नहीं छूट रही मीठा खाने की आदत? करें ये उपाय; तुरंत कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

Diabetes: परहेज से आप ब्लड शुगर को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं, लेकिन कई बार आपकी मीठा आने की आदत नहीं छूटती और ये आपको बेहद नुकसान पहुंचाता है. 

Diabetes: नहीं छूट रही मीठा खाने की आदत? करें ये उपाय; तुरंत कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

नई दिल्ली: ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि आप लाइफस्टाइल (Lifestyle) से जुड़ी आदतों को बदलें. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, परहेज से आप ब्लड शुगर को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं, लेकिन कई बार आपकी मीठा आने की आदत नहीं छूटती और ये आपको बेहद नुकसान पहुंचाता है. ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने के लिए आपको अपनी डाइट (Diet) से ​कुछ ​चीजों को बिल्कुल हटा देना होगा. 

  1. ज्यादातर लोग शुगर को अपनी डाइट से पूरी तरह से हटा नहीं पाते.
  2. उनके शरीर को मीठे की आदत पड़ चुकी होती है.
  3. मीठा खाने की आदत है, तो फल खाएं, चीनी से परहेज करें.

मीठा खाने की आदत है तो फल खाएं

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मीठी चीजों का सेवन करने से शरीर एक्टिव रहता है, इसलिए ज्यादातर लोग शुगर को अपनी डाइट से पूरी तरह से हटा नहीं पाते. उनके शरीर को मीठे की आदत पड़ चुकी होती है. यहां ये बात ध्यान में रखें ​कि डायबिटीज के मरीजों के लिए वजन को कंट्रोल में रखना भी बेहद जरूरी है. मीठा खाने से आपका वजन बढ़ता है. अगर आपको मीठा खाने की आदत है, तो फल खाएं, चीनी से बिल्कुल परहेज करें.

ये तरीका अपनाएं

रात में सोने से पहले एक गिलास मीठा दूध पीते हैं, तो इसे रात में पीने की जगह दिन में 2 हिस्सों में पीना शुरू कर दें. इससे वजन नहीं बढ़ेगा और शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद मिलेगी.

रोज वर्कआउट करें

अगर आपके शरीर में इन्सुलिन की मात्रा ज्यादा बनती है तो इससे शुगर कंट्रोल रहता है. इसके अलावा रोज वर्कआउट करें, इससे आपके शरीर के हर हिस्से में बल्ड फ्लो ठीक होगा और वजन को कम करने में भी मदद मिलेगी.

सर्दियों में इन बीमारियों का सस्ता इलाज है आंवला, खाने से तुरंत होता है असर

ब्लड शुगर कंट्रोल करने का कारगर तरीका

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए नीम के पत्तों, Aloe Vera या करेले का सेवन खाली पेट कर सकते हैं. करेले के सूप या जूस का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का कारगर तरीका है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news