Depression: डाइट भी हो सकती है डिप्रेशन की वजह, खानें की इन चीजों से बढ़ती है प्रॉब्लम
Advertisement

Depression: डाइट भी हो सकती है डिप्रेशन की वजह, खानें की इन चीजों से बढ़ती है प्रॉब्लम

Depression: ​शरीर को पर्याप्त पोषण मिले इसके लिए विटामिन, मिनरल्स, एमिनो एसिड्स और हेल्दी फैट्स से भरपूर डाइट लेना जरूरी है. अगर ये चीजें नहीं मिलतीं तो इससे डिप्रेशन बढ़ने लगता है. 

Depression: डाइट भी हो सकती है डिप्रेशन की वजह, खानें की इन चीजों से बढ़ती है प्रॉब्लम

नई दिल्ली: पब्लिक हेल्थ न्यूट्रिशन जर्नल में छपी एक स्टडी की मानें तो आपकी डाइट का संबंध डिप्रेशन (Depression) से है. इस स्टडी के मुताबिक, अगर आपकी डाइट पोषक तत्वों से भरपूर है, तो आपको डिप्रेशन जैसी समस्या नहीं होगी. वहीं अगर आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिशन नहीं मिलता और आप अनहेल्दी डाइट लेते हैं तो आपका डिप्रेशन बढ़ सकता है. इसका असर आपकी फिजिकल ग्रोथ और इम्युनिटी (Immunity) पर भी पड़ता है. 

  1. आपकी डाइट का संबंध डिप्रेशन से है.
  2. डाइट पोषक तत्वों से भरपूर है, तो आपको डिप्रेशन जैसी समस्या नहीं होगी.
  3. अगर अनहेल्दी डाइट लेते हैं तो आपका डिप्रेशन बढ़ सकता है.

​शरीर को पर्याप्त पोषण मिले इसके लिए विटामिन, मिनरल्स, एमिनो एसिड्स और हेल्दी फैट्स से भरपूर डाइट लेना जरूरी है. अगर ये चीजें नहीं मिलतीं तो इससे डिप्रेशन बढ़ने लगता है. 

Public Health Nutrition Journal में छपी स्टडी के मुताबिक, आपके दिमाग और Gastrointestinal Tract में जुड़ाव की वजह से आपकी डाइट और इमोशंस में भी लिंक है. Gastrointestinal Tract को सेकंड ब्रेन भी कहा जाता है. जानें अच्छी मेंटल हेल्थ के आपको अपनी डाइट में क्या बदलाव करना चाहिए-

कैफीन को न कहें

इससे आपका स्लीपिंग पैटर्न प्रभावित होता है, जिससे पेट में इरिटेशन हो सकती है और आप रेस्टलेस महसूस करने लगते हैं. कैफीन के बहुत ज्यादा सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है. ऐसी सलाह दी जाती है कि मूड डिसऑर्डर्स होने के चांसेज को कम करने के लिए आपको कैफीन का सेवन लिमिट कर देना चाहिए.

Selenium से भरपूर खाना खाएं

Texas Tech University की एक स्टडी के मुताबिक, सेलेनियम से भरपूर खाना प्रतिदिन खाने से आपके मूड पर इसका असर पड़ता है. हर दिन 200 माइक्रोग्राम करीब 7 हफ्ते तक खाने से अगर आप डिप्रेशन से जूझ रहे हैं, तो ये कम होगा. इससे सूजन की समस्या कम होती है. बीन्स, ​मछली, अंडे और चिकन में सेलेनियम पाया जाता है.

शुगर को कम करें

शुगर वाली चीजें खाने से बचें. इससे आपका ब्लड शुगर तुरंत बढ़ सकता है. ये थोड़ी देर के लिए आपके मूड को सही करता है, लेकिन फिर बाद में नाखुश और थका हुआ महसूस करने लगते हैं.

विटामिन D और Omega 3 Fatty Acids वाला खाना 

विटामिन D और Omega 3 Fatty Acids से भरपूर खाना खाएं. इससे डिप्रेशन होने का खतरा कम होगा. इनमें Neuroprotective Compounds जैसे फोलेट, मेलटोनिन, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बेहतर न्यूरल कनेक्शंस बनाने में दिमाग की मदद करते हैं. अखरोट, फ्लैक्स सीड, चिया सीड्स, मछली और रेड मीट विटामिन डी और Omega 3 Fatty Acids का अच्छा सोर्स हैं.

इस उम्र में हैं, तो आपको है मोटापे का सबसे ज्यादा खतरा, पहचानें ये लक्षण

ज्यादा देर तक भूखे न रहें

अगर आपको डिप्रेशन या एंजाइटी की समस्या है तो बहुत देर तक भूखे न रहें. इससे आपकी स्थिति बिगड़ सकती हैं. बॉडी को फंक्शन करने के लिए खाने की जरूरत होती है और इसके आभाव में शरीर ठीक ढंग से काम नहीं कर पाता. आपको थकान महसूस होती है और इसका असर मूड पर भी पड़ता है.

Trending news