Drinking Water After Fruits: फल खाने के बाद भूल से भी न पिएं ये चीज, कई दिनों तक पेट की गड़बड़ी के हो जाएंगे शिकार
Advertisement

Drinking Water After Fruits: फल खाने के बाद भूल से भी न पिएं ये चीज, कई दिनों तक पेट की गड़बड़ी के हो जाएंगे शिकार

Health Tips: कोई भी पानी वाला फल खाने के बाद आपको एक खास चीज कभी नहीं पीनी चाहिए. ऐसा करने से आपको कई दिनों तक बिस्तर पकड़ते देर नहीं लगेगी. 

Drinking Water After Fruits: फल खाने के बाद भूल से भी न पिएं ये चीज, कई दिनों तक पेट की गड़बड़ी के हो जाएंगे शिकार

Drinking Water After Eating Fruits: कमाने की दौड़ में लोग आजकल इतने बिजी हो गए हैं कि अपनी सेहत की ओर भी ढंग से ध्यान नहीं दे पा रहे. न उनके खाने-पीने का कोई टाइम रहा है और न ही सोने-जागने का. इसका सीधा असर उनके पेट पर पड़ रहा है. कई लोग ऐसे भी हैं, जो फल खाने के बाद में पानी पी जाते हैं. इसके चलते उनका पेट कई दिनों तक गड़बड़ रहता है. आज हम आपको बताएंगे कि कोई भी फल खाने के तुरंत बाद पानी (Drinking Water After Fruits) क्यों नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से एसिडिटी, गैस और उल्टी-दस्त की समस्या बढ़ जाती है. 

फल खाने के तुरंत बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी?

डॉक्टरों के मुताबिक पानी से भरपूर फल खाने के तुरंत बाद भूलकर भी पानी (Drinking Water After Fruits) नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से डायरिया या दस्त की दिक्कत हो सकती है, जिसके चलते इंसान कई दिनों तक पस्त रहता है. ऐसे में बेहतर यही रहेगा कि आप जल्द से जल्द अपनी इस आदत को बदल डालें. 

कोई भी पानी वाला फल खाने के बाद पानी पीने से पाचन प्रक्रिया बुरी तरह प्रभावित हो जाती है. ऐसा करने से पेट का पाचन तंत्र रिएक्शन करने लगता है, जिसके चलते आपको उबकाई, उल्टी, दस्त और हैजे जैसी बीमारी का सामना करना पड़ सकता है. 

सीने में दर्द के साथ होने लगती है जलन 

कोई भी फल खासकर खट्टे फल खाने के तुरंत पानी पीने (Drinking Water After Fruits) से सीने में जलन और तेजाब बनने की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसा करने से हमेशा बचना चाहिए. कोशिश करें कि ऐसे फल खाने के कम से कम आधे घंटे बाद ही पानी पिएं, जिससे आपका पेट गड़बड़ न हो सके. 

डाइजेस्टिव एंजाइम्स हो जाते हैं प्रभावित

फल खाने के तुरंत बाद पानी पीने (Drinking Water After Fruits) से डाइजेस्टिव एंजाइम्स नकारात्मक रूप से प्रभावित हो जाते हैं. इसलिए वक्त रहते इस आदत को बदल डालने में ही समझदारी है अन्यथा अस्पताल पहुंचते और मोटा बिल चुकानें ज्यादा देर नहीं लगेगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news