इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आप भी मना पाएंगे हेल्दी और सेफ दिवाली
Advertisement

इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आप भी मना पाएंगे हेल्दी और सेफ दिवाली

हर कोई खुशहाल तरीके से दिवाली मनाना चाहता है. अगर आप भी दिवाली को सही तरह से एन्जॉय करना चाहते हैं तो आपको कुछ टिप्स फॉलो करने चाहिए.

दिवाली में डाइट और फिटनेस को फॉलो करें (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः दिवाली हर कोई अलग-अलग तरीके से मनाता है. रोशनी, आशा और समृद्धि से भरपूर इस त्योहार के आने में कुछ ही दिन बाकी हैं. ढेर सारी खुशियों के साथ जश्न मनाने वाले इस त्योहार के सेलिब्रेशन में कुछ सावधानियों का ध्याान रखना भी आवश्यक है. आपकी ज़रा सी लापरवाही आपके आनंद में खलल डाल सकती है. आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप हेल्दी दिवाली का आनंद ले सकते हैं. 

  1. अधिक लिक्विड का सेवन करके हाइड्रेटेड रहें
  2. पकवान और मिठाइयां घर पर ही बनाएं
  3. पटाखों को ना कहें

ये भी पढ़ें :- डायबिटीज के रोगी सावधान, भूलकर भी न खाएं ये 6 फूड, अचानक बढ़ जाएगा शुगर लेवल

व्यायाम को ना भूलें

त्योहारों को पूरी तरह से तभी एन्जॉय किया जा सकता है जब आप पूरी तरह से फिट और फाइन हों. अपनी दैनिक दिनचर्या में व्यायाम को जारी रखें. सुबह की सैर हो या योग, त्योहारों के साथ इसका भी आनंद लें. दिवाली में डाइट और फिटनेस को फॉलो करके अपनी खुशियों को दोगुना कर सकते हैं. 

हाइड्रेट रहें

दिवाली का मतलब टेस्टी व्यंजन खाने से भी है. बेशक, आप अपने पसंदीदा व्यंजनों को खाएं लेकिन साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें. अधिक लिक्विड का सेवन करके हाइड्रेटेड रहें. इससे आप स्वस्थ रहेंगे और अधिक काम कर पाएंगे. 

इनहेलर पास रखें

यदि आपको अस्थमा या सांस संबंधी कोई समस्या है तो अपना इनहेलर हमेशा अपने पास रखें. ऐसे लोग मास्क पहनकर ही दिवाली मनाएं इससे आप पटाखों के धुएं को भी नजरअंदाज कर पाएंगे. कोशिश करें कि आप कम मात्रा में तैलीय खाने का सेवन करें. इससे आप कई सेहत से जुड़ी समस्याओं से बच सकते हैं. 

ये भी पढ़ें :- सावधान! खड़े होकर नहीं पीना चाहिए पानी, हो सकती हैं ये गंभीर परेशानियां

प्रदूषण मुक्त दिवाली

पटाखों को ना कहें क्योंकि वे शोर और धुएं का कारण बनते हैं, जो विशेष रूप से बच्चों, बूढ़ों और पालतू जानवरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. प्रदूषण मुक्त दिवाली आपके, आपके परिवार और अन्य सभी लोगों को स्वस्थ रखेगी. लेकिन फिर भी अगर आपको पटाखों का शौक है तो प्रदूषण मुक्त पटाखों का इस्तेमाल करें. किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए पटाखे फोड़ते समय अच्छी फिटिंग वाले सूती कपड़े पहनें. 

घर पर बनाएं ये चीजें

दीया, लालटेन और रंगोली जैसी क्रिएटिव एक्टिविटीज में परिवार के साथ शामिल हों. ऐसा करके आप परिवार को क्वालिटी टाइम भी देंगे और हेल्दी दिवाली भी मनाएंगे. आप संतरे के छिलकों से शानदार बायोडिग्रेडेबल दीये भी बना सकते हैं. इसके अलावा पकवान और मिठाइयां घर पर ही बनाएं. ये सेहत और टेस्ट दोनों में आपका मजा दोगुना कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें :- पार्टनर का पहले हो चुका है ब्रेकअप, तो उनके साथ गलती से भी ना करें ये काम

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news