आप भी नहीं पचा पाते हैं दूध? जान लें पीने का सही तरीका और मात्रा
Advertisement

आप भी नहीं पचा पाते हैं दूध? जान लें पीने का सही तरीका और मात्रा

हर व्यक्ति सेहतमंद और तंदुरुस्‍त रहना चाहना है पर अच्छी सेहत खाने-पीने की आदतों में और वर्क लोड (Work Load) में कुछ बदलाव मांगती है. उम्र के बढ़ने के साथ हम सभी पर जिम्मेदारियां भी बढ़ जाती हैं और खान-पान ढंग से नहीं हो पाता है.

आप भी नहीं पचा पाते हैं दूध? जान लें पीने का सही तरीका और मात्रा

नई दिल्‍ली: हर व्यक्ति सेहतमंद रहना चाहना है पर अच्छी सेहत खाने-पीने की आदतों और वर्क लोड (Work Load) में कुछ बदलाव मांगती है. उम्र के बढ़ने के साथ हम सभी पर जिम्मेदारियां भी बढ़ जाती हैं और खान-पान ढंग से नहीं हो पाता है. ऐसे में ये जानना बेहद जरूरी है कि हमारी दैनिक दिनचर्या में दूध कितना जरूरी है. दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है. इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं, जैसे प्रोटीन (Protein), कैल्शियम (Calcium), फास्फोरस (Phosphorus) और पोटेशियम (Potassium), आदि.

  1. दूध पीने के हैं अनेकों लाभ 
  2. संपूर्ण आहार है दूध
  3. शरीर को करता है अनगिनत फायदे
  4.  

हालांकि, कुछ लोग लैक्टोज इंटोलरेंट (lactose intolerant) होते हैं, और दूध उन्हें नुकसान पहुंचाता है क्योंकि वे इसे पचा नहीं पाते हैं और दूध का सेवन करने से उन्हें सूजन महसूस होती है या दस्त भी हो जाते हैं. 

उचित समय और मात्रा का रखें ख्याल

लैक्टोज इंटोलरेंट (lactose intolerant) लोग हमेशा यह सोचते हैं कि दूध उनके पाचन तंत्र को बिगाड़ देता है पर ऐसा नहीं है. दूध के सही समय पर और सही मात्रा में पिया जाए तो यह शरीर को नुकसान नहीं करता बल्कि फायदा देता है. जिन लोगों को दूध पचाने में परेशानी होती है उन्हें सुबह नाश्ते के साथ दूध पीना चाहिए. हमें यह याद रखना चाहिए कि दूध का सेवन कभी भी खाली पेट नहीं करना चाहिए. अगर गर्म दूध पीने से परेशानी होती है, तो इसकी जगह ठंडा या सामान्य तापमान वाला दूध पीने की आदत डालें. 

रात में भी फायदेमंद रहता है दूध

अगर आपको सुबह दूध पीना पसंद नहीं है तो आप शाम को एक गिलास दूध भी पी सकते हैं. हालांकि, अगर आप दूध पीने से पहले कुछ हल्का खाना खा लेते हैं तो यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होता है. रात को सोने से पहले दूध का सेवन आरामदायक नींद को बढ़ावा देता है और थकान और तनाव से राहत देता है.

दूध में ट्रिप्टोफैन (Tryptophan) भी होता है, जो कि एक एमिनो एसिड (Amino Acid) है जो अच्छी नींद में योगदान देता है. इसका फायदा यह होता है कि सुबह पेट आसानी से साफ हो जाता है, और कब्ज की समस्या नहीं रहती है.

यह भी पढ़ें: मंडप में दूल्हे से मांग भरवाने के लिए पंडित जी ने किया कुछ ऐसा, हंस-हंसकर झूम उठे लोग- देखें Video

'कितना दूध पीना चाहिए'

एक स्टडी के अनुसार 1 से 3 साल के बच्चों को रोजाना दो से तीन गिलास दूध पीना चाहिए.
11 से 18 वर्ष की आयु के बीच प्रतिदिन कम से कम तीन गिलास दूध का सेवन करना चाहिए.
18 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों को प्रतिदिन एक से दो गिलास दूध का सेवन करना चाहिए.

LIVE TV

Trending news