Stress and Dogs: मालिक की परेशानी ऐसे सूंघ लेते हैं कुत्ते, रिसर्च में हुआ ये बड़ा खुलासा
Advertisement

Stress and Dogs: मालिक की परेशानी ऐसे सूंघ लेते हैं कुत्ते, रिसर्च में हुआ ये बड़ा खुलासा

Importance of Dogs: भारत में बड़ी तादाद में ऐसे लोग हैं जो कुत्ते पालने के बेहद शौकीन हैं. अगर आप भी कुत्तों से लगाव रखते हैं तो ये खबर पढ़कर आपके चहरे पर स्माइल जरूर आएगी.

फाइल फोटो

Research On Dogs: हाल ही में कुत्तों के कई हमले लोगों पर देखे गए. इस बीच कुत्ते पालने वाले लोगों को कई हिदायतें भी दी गई. आज हम जो खबर आपको बताने जा रहे हैं, उसे सुनकर कुत्ते पालने वाले लोगों को जरूर खुशी होगी. मालिक के उदास होने पर कुत्ता उनकी परेशानी आसानी से समझ जाता है. ये बात हमने पहले भी सुनी थी लेकिन अब एक शोध के जरिए ये साबित भी की जा चुकी है. आइए जानते हैं कैसे कोई कुत्ता अपने मालिक के तनाव को जान लेता है.

कुत्ते के साथ रहकर तनाव होता है कम

प्लस वन जर्नल में प्रकाशित एक रिसर्च बताती है कि इंसान जब चिंता या तनाव का सामना कर रहा होता है तो कुत्ते उसे आसानी से भाप लेते हैं. रिसर्च में पाया गया है कि 93 फीसदी से ज्यादा केस में कुत्ते एक सामान्य और एक तनाव से जूझ रहे शख्स में फर्क करने में सफल हुए हैं. इतना ही नहीं बल्कि किसी अनजान व्यक्ति के मामले में भी कुत्ते इमोशन्स को आसानी पकड़ने में सफल रहे हैं.

कुत्ते में होती है ये खासियत

इस रिसर्च से जुड़ी राइटर क्लारा विल्सन (Clara Wilson) का कहना है कि जब कोई शख्स तनाव से जूझ रहा होता है तो उसके पसीने और सांस से एक अलग तरह की गंध आती है जिसे कुत्ते आसानी से सूंघ लेते हैं. गंध पहचानने के मामले में कोई अनजान शख्स भी आ जाए तो भी कुत्ते उसकी पहचान कर लेते हैं.

आखिर कैसे पता चल जाती है गंध

रिसर्च का कहना है कि तनाव के चलते लोगों में ग्लूकोनोजेनेसिस, ग्लाइकोजेनोलिसिस और लिपोलिसिस की उत्तेजना, रेनिन और एंजियोटेंसिन II एंजाइम का लेवल काफी ज्यादा हो जाता है जिससे कुत्तों को पता चल जाता है कि सामने वाला शख्स तनाव में है. ये अपने आप में इस तरह का पहला शोध है जो बताता है कि कुत्ते तनाव से भरे इंसान के पसीने और सामान्य इंसान के पसीने में फर्क कर सकते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news