Home Remedies: सूखी खांसी का रामबाण इलाज हैं दादी-नानी के ये नुस्खे, जलन और दर्द से भी मिलेगा छुटकारा
Advertisement

Home Remedies: सूखी खांसी का रामबाण इलाज हैं दादी-नानी के ये नुस्खे, जलन और दर्द से भी मिलेगा छुटकारा

Cough Remedies: हमारे किचन में हर मौसमी बीमारी का इलाज छुपा हुआ है. सूखी खांसी को दूर करने के लिए किचन में मौजूद सामानों का इस्तेमाल कर सकते हैं. दादी-नानी के इन नुस्खों से खांसी की परेशानी में तुरंत राहत मिलना शुरू हो जाएगी. 

सूखी खांसी के घरेलू नुस्खे

Dry Cough Home Remedies: मौसम के बदलते ही सर्दी-खांसी की परेशानी शुरू हो जाती है. एक बार खांसी शुरू हो जाए तो रुकने का नाम नहीं लेती है. बलगम वाली खांसी में कफ तो, सूखी खांसी में गले में जलन और दर्द से परेशान हो जाते हैं. सूखी खांसी बहुत खतरनाक है. ये सोते वक्त ज्यादा दिक्कत देती है, इसे झेल पाना मुश्किल होता है. खांसी की कई दवाइयां चलन में हैं, लेकिन इन दवाइयों से ज्यादा कारगर नुस्खे हमारे घर में मौजूद हैं. हम नेचुरल तरीकों से सूखी खांसी से छुटकारा पा सकते हैं. 

मुलेठी (Mulethi) 

मुलेठी में मौजूद न्यूट्रिएंट्स की वजह से मुलेठी का इस्तेमाल खांसी की दवाइयों को बनाने में भी किया जाता है. मुलेठी को उबालकर उसका काढ़ा बनाएं. इस गर्म काढ़े को पीते ही खांसी में आराम मिलना शुरू हो जाता है. सूखी खांसी को दूर करने के लिए ये नुस्खा बहुत फायदेमंद है. 

लहसुन (Garlic) 

लहसुन में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. लहसुन के सेवन से खांसी की परेशानी दूर हो सकती है. खांसी में आराम पाने के लिए लहसुन की कच्ची कली को गर्म दूध और हल्दी के साथ मिलाकर पीना फायदेमंद होता है. रात में सोते वक्त इस नुस्खे को आजमाकर देखें तुरंत आराम मिलना शुरू हो जाएगा. 

शहद (Honey) 

सूखी खांसी में बलगम की कमी आ जाती है. ऐसे में नींबू और शहद को मिलाकर पीने से गले में राहत मिलती है और खांसी में आराम होता है. शहद को गर्म चाय या नींबू पानी में डालकर पीने से सूखी खांसी की परेशानी दूर हो जाती है.

अदरक (Ginger) 

अदरक खांसी में आराम पहुंचाता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं जो खांसी को दूर करने में मदद करते हैं. अदर की चाय या काढ़ा बनाकर पीने से खांसी में आराम मिलता है. इससे गले का दर्द और जलन भी भी दूर हो जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news