Kitchen Hacks: बिना खर्च किए न्यूजपेपर से ही तेज कर सकते हैं चाकू, जानें क्या है तरीका
Advertisement

Kitchen Hacks: बिना खर्च किए न्यूजपेपर से ही तेज कर सकते हैं चाकू, जानें क्या है तरीका

ये ध्यान रखें कि अगर आप किसी चाकू को घर पर तेज कर रहे हैं, तो ये काम पूरी सेफ्टी के साथ करें, जिससे आपको कोई नुकसान न हो. चाकू की धार को तेज करने के लिए सैंडपेपर, स्टोन, सिरेमिक कप, स्टील जैसी चीजों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

Kitchen Hacks: बिना खर्च किए न्यूजपेपर से ही तेज कर सकते हैं चाकू, जानें क्या है तरीका

नई दिल्ली: आप अपनी रसोई में रोजमर्रा के कामोंं में चाकू का इस्तेमाल करते हैं. कई ऐसे काम होते हैं, जिन्हें रसोई में चाकू के बिना कर पाना मुश्किल है, इसलिए जरूरी है कि इसकी शार्पनेस भी अच्छी हो. 

  1. 10-15 मिनट में शार्प कर सकते हैं Kitchen Knife.
  2. चाकू को घर पर तेज कर रहे हैं, तो ये काम पूरी सेफ्टी के साथ करें.
  3. सैंडपेपर, स्टोन, सिरेमिक कप, स्टील जैसी चीजों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

10-15 मिनट में शार्प कर सकते हैं Kitchen Knife

चाकू की धार तेज न हो तो सब्जियां ठीक से नहीं कट पातीं. बार-बार एक ही चाकू के इस्तेमाल से चाकू की धार कम हो जाती है और आप इसे फिर यूज नहीं कर पाते. वहीं चाकू की धार को तेज करवाने के लिए बार-बार बाजार जाना भी आपके लिए पॉसिबल नहीं होता, इसलिए जरूरी है कि चाकू की धार को आप घर पर ही तेज कर लें. चाकू को आप 10-15 मिनट में शार्प कर सकते हैं, इसके लिए सबसे आसान तरीका है, न्यूजपेपर का इस्तेमाल करके चाकू की धार को तेज करना.

चाकू तेज करने का तरीका

अखबार में इस्तेमाल होने वाली ब्लैक इंक से चाकू की धार तेज हो सकती है, लेकिन ये ध्यान रखें कि अखबार ज्यादा पुराना न हो. अगर इसकी इंक फेड हो गई होगी, तो ये काम नहीं करेगा.  ब्लैक इंक एक फाइन पॉलिश की तरह काम करती है और इसमें मौजूद ग्रिट से चाकू को शार्प करने में मदद मिलती है.

-चाकू को अखबार पर फ्लैट रखें. पेपर पर ज्यादा दबाव न डालें. अब इसे धीरे-धीरे पेपर पर घिसें, ध्यान रखें कि ये बहुत तेज न हो. ऐसा करीब 7-10 मिनट तक करें.

-7-10 मिनट ऐसा करने के बाद चाकू को साफ कर लें. पेपर पर चाकू घिसने से इस पर ग्रेफाइट लगा हो सकता है, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है.

-चाकू की धार तेज होने के बाद इसे गर्म पानी में एक बार धो लें. अब इससे आराम से सब्जियां और फल काट सकते हैं. 

-ये ध्यान रखें कि अगर आप किसी चाकू को घर पर तेज कर रहे हैं, तो ये काम पूरी सेफ्टी के साथ करें, जिससे आपको कोई नुकसान न हो.

-चाकू की धार को तेज करने के लिए सैंडपेपर, स्टोन, सिरेमिक कप, स्टील जैसी चीजों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

VIDEO

Trending news