चावल और दाल के साथ इस सब्जी को खाएं, जल्द कम हो जाएगा कोलेस्ट्रॉल लेवल
Advertisement

चावल और दाल के साथ इस सब्जी को खाएं, जल्द कम हो जाएगा कोलेस्ट्रॉल लेवल

कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level)  को कंट्रोल नहीं किया गया तो दिल की बीमारियों (Heart Disease)  और डायबिटीज (Diabetes) का खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में कुछ खास डाइट लेना जरूरी है.

चावल और दाल के साथ इस सब्जी को खाएं, जल्द कम हो जाएगा कोलेस्ट्रॉल लेवल

नई दिल्ली: भारत में फूड हैबिट्स और भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण लोग अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) को कंट्रोल नहीं कर पाते, यहां खाने में तेल का ज्यादा इस्तेमाल होता है जिसकी वजह से मोटापे (Obesity) की समस्या आम हो गई है, इसे दिल की बीमारी और डायबिटीज तक का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में जरूरी है ही आप अपनी डाइट को सिंपल रखें और साथ ही एक खास सब्जी जरूर खाएं.

  1. कोलेस्ट्रॉल लेवल न बढ़ने दें
  2. सेहत को होंगे कई नुकसान
  3. दाल-भात के साथ खाएं सेम

चावल और दाल के साथ खाएं ये सब्जी

कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि चावल और दाल (Rice and Pulse) के साथ सेम (Bean) खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल (Cholesterol Level)  हो जाता है और दिल की बीमारियों (Heart Disease) का खतरा कम होता है. 
 

fallback

दाल से कम होगा कोलेस्ट्रॉल लेवल

कनाडा (Canada)  के सेंट माइकल्स हॉस्पीटल  (St. Michael's Hospital) के डॉक्टर सिवेनपाइपर (Dr. Sievenpiper) ने कहा कि दिन में एक वक्त भोजन में दाल खाने से 5 फीसदी तक कोलेस्ट्रॉल कम होता है. भोजन में दाल को शामिल करना दिल के लिए फायदेमंद रहता है.  इससे हार्ट डिजीज का खतरा 5 से 6 प्रतिशत तक कम होता है. चावल और दाल के साथ सेम (Bean) खाने से ये फायदा और ज्यादा बढ़ जाता है.

हजार से ज्यादा लोगों पर रिसर्च

दालों (Pulses) में ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycemic Index ) यानी पाचन क्रिया के दौरान भोजन सामग्री का टूटने का स्तर अपेक्षाकृत कम होता है और इनमें एक्ट्रा प्रोटीन और कोलेस्ट्रॉल को घटाने की क्षमता होती है. डॉक्टर सिवेनपाइपर (Dr. Sievenpiper) ने मेटा एनालिसिस समीक्षा टेस्ट के तहत 1,037 लोगों पर स्टडी की. 

यह भी देखें- VIDEO: ब्लड शुगर टेस्ट करने के लिए लैब जाने की जरूरत नहीं, घर बैठे ऐसे करें जांच

महिलाओं को ज्यादा ध्यान देने की जरूरत

रिसर्च में पता चला कि पुरुषों में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (HDL Cholesterol) का स्तर महिलाओं की तुलना में कम होता है. इसका कारण महिलाओं का खान-पान में उचित ध्यान न देना हो सकता है. ये स्टडी कैनेडियन मेडिकल एसोसिएशन (Canadian Medical Association) की मैगजीन में प्रकाशित हुई थी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news