Vitamins and Minerals: पुरुषों के लिए बेहद जरूरी हैं ये विटामिन, कमी होने से बढ़ जाएगा इन बीमारियों का खतरा
X

Vitamins and Minerals: पुरुषों के लिए बेहद जरूरी हैं ये विटामिन, कमी होने से बढ़ जाएगा इन बीमारियों का खतरा

Vitamins and Minerals: कुछ विटामिन और मिनरल्स पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी हैं. इनकी कमी से कई बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है.

Vitamins and Minerals: पुरुषों के लिए बेहद जरूरी हैं ये विटामिन, कमी होने से बढ़ जाएगा इन बीमारियों का खतरा

नई दिल्ली: अनहेल्दी डाइट (Unhealthy Diet) और लाइफस्टाइल (Lifestyle) से जुड़ी आपकी आदतों की वजह से शरीर को जरूरी न्यूट्रिशन (Nutrition) नहीं मिलता. इसकी वजह से कई तरह की बीमारियां आपको घेर सकती है. कुछ जरूरी विटामिन और मिनरल्स (Vitamins and Minerals) हैं, जिनकी कमी होने से पुरुषों में गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है.

फोलिक एसिड

शरीर में फोलिक एसिड की कमी से हार्ट और दिमाग का फंक्शन प्रभावित होता है. फोलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा ब्लड फ्लो के लिए जरूरी है. इससे अल्जाइमर का खतरा कम होता है.

विटामिन डी

शरीर में विटामिन डी की कमी न होने दें. पर्याप्त मात्रा में धूप लें. साथ ही डाइट से भी विटामिन डी की कमी को पूरा करें. इससे हड्डियों से जुड़ी समस्याएं नहीं होंगी.

ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर डाइट लें. इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है और हृदय रोगों का खतरा कम होता है. हड्डियों, बालों और स्किन के लिए भी इसकी पर्याप्त मात्रा जरूरी है.

सेलेनियम

शरीर में सेलेनियम की पर्याप्त मात्रा से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है. इससे लंग कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को भी दूर रखने में मदद मिलती है.

जिंक

जिंक की कमी से पुरुषों में एक्जिमा की समस्या हो सकती है. वहीं इससे अस्थमा और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा भी बढ़ जाता है.

आयरन

शरीर में आयरन की कमी से कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती है. लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आयरन जरूरी है. इसकी कमी से एनीमिया की समस्या हो सकती है.

विटामिन और मिनरल्स से भरपूर डाइट

विटामिन और मिनरल्स से भरपूर डाइट लें. इसके अलावा एक्सपर्ट की सलाह पर विटामिन सप्लीमेंट भी ले सकते हैं. कई बार सिर्फ डाइट से शरीर को जरूरी पोषण नहीं मिलता और विटामिन की कमी होने लगती है. ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है.

बढ़ जाएगा इन बीमारियों का खतरा

उम्र बढ़ने के साथ पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. वहीं इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या भी हो सकती है. हृदय रोगों, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए विटामिन और मिनरल्स की पर्याप्त मात्रा बेहद जरूरी है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news