WHO ने कहा- 6 चम्मच से ज्यादा चीनी खाई तो होंगे इन जानलेवा बीमारियों के शिकार

चीनी, नमक और तेल को जरूरत से ज्यादा खाने से हमें टाइप 2 डायबटीज, मोटापा, हाइपरटेंशन, हार्ट अटैक और कि़डनी से जुड़ी जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं.

WHO ने कहा- 6 चम्मच से ज्यादा चीनी खाई तो होंगे इन जानलेवा बीमारियों के शिकार
प्रतीकात्मक फोटो

जेनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दुनिया के सभी देशों में रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य पर चिंता जाहिर करते हुए लोगों से चीनी (Sugar) की खपत कम करने की सलाह दी है. आपको बता दें कि WHO की रिपोर्ट के अनुसार भारत (India) में 2020 तक करीब 35 करोड़ लोग गंभीर बीमारियों से होंगे. WHO ने चीनी के साथ-साथ नमक (Salt) और तेल (Oil) को भी कम खाने की सलाह दी है. चीनी, नमक और तेल को जरूरत से ज्यादा खाने से हमें टाइप 2 डायबटीज, मोटापा, हाइपरटेंशन, हार्ट अटैक और कि़डनी से जुड़ी जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं.

WHO के मुताबिक एक वयस्क व्यक्ति को दिनभर में केवल 6 चम्मच (Tea Spoon) चीनी ही खानी चाहिए. इसके अलावा एक दिन में केवल 1 चम्मच ही नमक और 4 चम्मच तक तेल अपने आहार में खाना चाहिए. लेकिन इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की रिपोर्ट की रिपोर्ट में जो आंकड़े हैं वो चिंताजनक हैं क्योंकि भारत में एक आदमी औसतन दिनभर में 16 से 20 चम्मच चीनी खाता है और 2-3 चम्मच नमक और करीब 8 चम्मच तेल अपने खाने में शामिल करता है.

 

आपको बता दें कि चीनी केवल वो नहीं है जो हम चाय या दूध में अलग से मिला कर खाते हैं. चीनी हमारे खान-पान में शामिल फल और जैसे भोजन में पहले से ही मौजूद होती है. शुगर कई प्रकार की होती हैं जैसे माल्टोज, फ्रक्टोज, सुक्रोज, गैलेक्टोज और लैक्टोज.

लैक्टोज - दूध

फ्रक्टोज- फल, शहद, सब्जी

सुक्रोज - चीनी

ये वीडियो भी देखें:

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.