Breaking News
  • रिया और शाविक की जमानत याचिका पर सुनवाई 29 सितंबर तक टली

इस मौसम में सबसे ज्यादा होता है आंखों में इंफेक्शन का खतरा, रखें इन बातों का ख्याल

बारिश में भीगते वक्त बारिश का पानी आंखों में चला जाता है. जिससे हमारी आंखों में इंफेक्शन होने का खतरा रहता है. ऐसे में आपको रोज सुबह अपनी आंखों को ठंडे पानी से धोना चाहिए.

इस मौसम में सबसे ज्यादा होता है आंखों में इंफेक्शन का खतरा, रखें इन बातों का ख्याल
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा खतरा आंखों में इंफेक्शन होने का होता है. क्योंकि मानसून के मौसम में कई तरह के संक्रमण का खतरा बना रहता है. उन्हीं में से एक आंखों का संक्रमण है जिससे बचना बहुत जरूरी होता है. बरसात के मौसम में सर्दी जुकाम होना भी बहुत आम बात है. जानते हैं आंखों के संक्रमण से बचने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

1. बारिश में भीगते वक्त बारिश का पानी आंखों में चला जाता है. जिससे हमारी आंखों में इंफेक्शन होने का खतरा रहता है. ऐसे में आपको रोज सुबह अपनी आंखों को ठंडे पानी से धोना चाहिए.

2. आंखों पर बार-बार हांथ न लगाएं. आंख मसलने से गंदगी आंखों में चली जाती है. जिससे इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें- रात में चाहिए अच्छी नींद? तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

3. आखों की सफाई का खास तौर से ख्याल रखें. इसके लिए सुबह शाम आंखों को ठंडे पानी से धोंए ताकि किसी भी प्रकार की गंदगी आंखों में न रह जाए.

4. आंखों में किसी भी तरह की लालिमा या खुजली होने पर बिना देर किए डॉक्टर को दिखाएं और उनकी सलाह लें.

5. सही मात्रा में नींद लें ताकि आंखों की थकावट दूर हो सके. शरीर से ज्यादा हमारी आंखें दिनभर काम करती हैं. ऐसे में उन्हें आराम देना बेहद जरूरी होता है.

ये भी पढ़ें- बालों के अलावा इन चीजों में भी काम आता है हेयर कंडीशनर, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

6. ठंडी हवा, धूल कणों, धुएं आदि से आंखों को बचाएं. इसके लिए जब भी किसी ऐसे स्थान से गुजरें तो आंखों को चश्मे से कवर कर लें ताकि धूल आदि के कण आंखों में न जा सकें.

7. कॉस्मेटिक भी आंखों में इंफेक्सन पैदा कर सकता है इसलिए इनका प्रयोग करते समय सावधानी बरतें और किसी का इस्तेमाल किया हुआ काजल न लगाएं.

8. कम्प्यूटर स्क्रीन, मोबाइल लैपटॉप आदि पर काम करते समय हर थोड़ी देर में ब्रेक लें, ताकि आंखों पर अधिक दबाव न बने.