Fat removal surgery: फैट घटाने की सर्जरी में जान भी जा सकती है? डॉक्टर ने दिया जवाब, एक्ट्रेस की हुई मौत
Advertisement

Fat removal surgery: फैट घटाने की सर्जरी में जान भी जा सकती है? डॉक्टर ने दिया जवाब, एक्ट्रेस की हुई मौत

Fat removal surgery: कन्नड़ एक्ट्रेस चेतना राज की दर्दनाक मौत के बाद सभी के मन में यह सवाल है कि क्या फैट घटाने की सर्जरी से किसी की जान भी जा सकती है. इस सवाल को लेकर हमने डॉक्टर से बातचीत की है और उन्होंने बारीकी से इस बारे में जानकारी मुहैया कराई है. 

Fat removal surgery: फैट घटाने की सर्जरी में जान भी जा सकती है? डॉक्टर ने दिया जवाब, एक्ट्रेस की हुई मौत

Fat removal surgery: जीवन में हर कोई फिट रहना चाहता है और इसके लिए कुछ लोग एक्सरसाइज के जरिए पसीना बहाकर फैट कम करते हैं तो कई लोग शॉर्टकट का रास्ता अपनाकर सर्जरी से भी चर्बी हटाते हैं. लेकिन यह शॉर्टकट कई बार मुसीबत बन जाता है. हाल ही में चर्बी हटाने के लिए कराई गई सर्जरी के बाद एक कन्नड़ अभिनेत्री की मौत गई थी. इसके बाद ऐसी सर्जरी को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं.

कितनी खतरनाक ऐसी सर्जरी?

क्या फैट घटाने की सर्जरी में जान भी जा सकती है? अब हर कोई इस सवाल का जवाब जानना चाहता है. इसी वजह से हमने बीएलके अस्पताल के डॉक्टर दीप गोयल से बात की और लोगों की शंकाएं दूर करने की कोशिश की है. उन्होंने बताया कि सर्जरी के दौरान फेफड़ों में पेट की चर्बी के हिस्से चले जाने का खतरा रहता है. ऐसे में ये सर्जरी जानलेवा साबित हो सकती है.

ये भी पढ़ें: इन कारणों की वजह से आप रहते हैं अपसेट, ना करें नजरअंदाज

दीप गोयल के मुताबिक लाइपोसक्शन सर्जरी शरीर के हिस्सों की चर्बी कम करने के लिए की जाती है. इस सर्जरी में फैट यानी चर्बी को सेक्शन ट्यूब लगाकर काटा जाता है और घटाया जाता है. ऐसे में फैट के कुछ हिस्से फेफड़ों में जमा हो जाते हैं जिससे रुकावट आती है और हार्ट अटैक आ सकता है. 

कहां कराना चाहिए इलाज

डॉक्टर के मुताबिक इस सर्जरी में कॉम्लिकेशन का खतरा रहता है. ज्यादा खून बहना, पस पड़ जाना और इंफेक्शन का खतरा हमेशा बना रहता है. उन्होंने कहा कि ऐसे प्रोसीजर क्लीनिक या छोटे सेंटर में नहीं करवाने चाहिए. इसके लिए आईसीयू, वेंटिलेटर और क्रिटिकल केयर वाले सेंटर्स में जाना ही बेहतर विकल्प साबित होगा. 

fallback

कैसे गई एक्ट्रेस की जान?

दरअसल 21 साल की कन्नड़ अभिनेत्री चेतना राज की मंगलवार को बेंगलुरु में फैट रिमूवल सर्जरी के दौरान मौत हो गई. पुलिस के मुताबिक माता-पिता को बताए बिना उसकी सर्जरी की जा रही थी और इस दौरान एक्ट्रेस ने दम तोड़ दिया. परिजनों का आरोप है कि सर्जरी बिना उचित उपकरणों के की गई थी.

सर्जरी के दौरान एक्ट्रेस के फेफड़ों में पानी जमा होने के कारण उसकी मौत हो गई. फेफड़ों में पानी और फैट भर जाने को कारण उसे पहले सांस लेने में तकलीफ हुई और अस्पताल में आईसीयू की सुविधा नहीं थी. इसी वजह है सही वक्त पर उसका इलाज नहीं हो पाया.

Trending news