पैरों की मालिश के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप, ये है सही तरीका
Advertisement

पैरों की मालिश के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप, ये है सही तरीका

यदि आप अपनी मालिश करवाने जा रहे हैं तो किसी प्रकार के स्ट्रेच या सर्वाइकल आदि के बारे में पहले ही मालिश करने वाले को बता दीजिए. 

पैरों की मालिश के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप, ये है सही तरीका

नई दिल्ली: बच्चों की मालिश हमारे देश में आम बात है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बड़ों को भी एक अच्छी मालिश की जरूरत होती है. यह न सिर्फ रोगों में आराम देती है बल्कि शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन भी बढ़िया से हो, इसमें मददगार साबित होती है. 

हालांकि एक अच्छी और आरामदायक मसाज अपने आप में एक बढ़िया अनुभव तो है ही. यदि आप इसे करना चाहते हैं तो यह एक काम का हुनर भी है. यदि आप अपनी मालिश करवाने जा रहे हैं तो किसी प्रकार के स्ट्रेच या सर्वाइकल आदि के बारे में पहले ही मालिश करने वाले को बता दीजिए. 

यदि आप खुद किसी की मालिश करने वाले हैं तो जान लीजिए कि वह किस प्रकार का दबाव पसंद करेगा. हल्का या मीडियम. आज हम आपको बताएंगे कि पैरों की मालिश के फायदे क्या हैं और इसे कैसे किया जाना चाहिए.

पैरों की मालिश के बारे में तमाम एक्सपर्ट कहते हैं कि यह डायबिटीज यानी शुगर के रोगियों के लिए भी लाभदायक होती है. इसलिए उन्हें यह नियमित रूप से करवानी चाहिए.

पैरों की नियमित मसाज न सिर्फ नाड़ीतंत्र को सुधारती है बल्कि यह अपने आप में एक एक्यूप्रेशर प्रदान करती है. नींद न आने की समस्या से भी नियमित मसाज मुक्ति देती है.

यदि आपको वजन कम करना है तो भी यह नियमित रूप से करवाएं. यह ब्लड प्रेशर को भी नियमित करती है. पैरों के दर्द में तो राहत देती ही है.

पैरों की मसाज करना बेहद आसान है. पैरों की मालिश थकान और दर्द को कम करने में मदद करती है. पैरों की मालिश करते समय अपने हाथ से पैरों के तलवों की मसाज करना शुरू करें और अंगूठे को दबाने के लिए अधिक प्रेशर डालें.

न सिर्फ पैरों के आर्च (वह जो गहरा हिस्सा होता है) पर खास तौर पर ध्यान दें बल्कि एढ़ियों पर भी मसाज करें. साथ ही जब आप पैरों की उंगलियों की मसाज कर रहे हों तो एक एक करके इन्हें पकड़ें और बेहद हल्के से खींचे. यह खिंचाव सारा तनाव खत्म कर देगा. 

Trending news