Green Tomato: लाल नहीं, इस बार हरे टमाटर को करें ट्राई, ये 3 परेशानियां होंगी छूमंतर
topStories1hindi1460728

Green Tomato: लाल नहीं, इस बार हरे टमाटर को करें ट्राई, ये 3 परेशानियां होंगी छूमंतर

Green Tamato Health Benefits: आपने लाल टमाटर तो बहुत खाए होंगे, लेकिन कभी हरे टमाटर को ट्राई करें, इससे सेहत को कई सारे फायदे होंगे, इसलिए इसे रेगुलर डाइट में शामिल करना चाहिए.

Green Tomato: लाल नहीं, इस बार हरे टमाटर को करें ट्राई, ये 3 परेशानियां होंगी छूमंतर

Benefits Of Green Tamato: लाल टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल हमारे किचन में काफी ज्यादा होता है. घरेलू रेसेपी हो या मार्केट का फास्ट फूड बिना इसके अधूरा सा लगता है. लाल टमाटर का इस्तेमाल सूप और सॉस के तौर पर भी होता है, लेकिन क्या आपने कभी हरे टमाटर भी खाए हैं. अगर इसके फायदे जान लेंगे तो इसे 'न' नहीं कह पाएंगे. हरे टमाटर में न्यूट्रिएंट्स की कोई कमी नहीं होती. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम और पोटेशियम पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं. आइए जानते हैं कि अगर इस रंग के टमाटर को खाया जाए ये शरीर के लिए कितना लाभकारी हो सकता है.

इम्यूनिटी होगी बूस्ट (Immunity Boost)
कोरोना वायरस के काल में इम्यूनिटी बूस्ट करने पर काफी जोर दिया जा रहा है क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. अगर आप नियमित तौर से हरे टमाटर खाएंगे तो इससे शरीर को विटामिन सी हासिल होगा जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है. खासकर जब मौसम में बदलाव होता है तो आपको सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार से बचाव होगा.

आंखें रहेंगी सेहतमंद ( Eyes Health)
हरे टमाटर को रेगुलर डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि ये आंखों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. इसमें बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इससे आई फंक्शन सही तरीके से हो पाएगा और आंखों की रोशनी में इजाफा किया जा सकता है. इसलिए आपको हरे टमाटर की अहमियत को समझना चाहिए.

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल (High Blood Pressure)
मौजूदा दौर की गड़बड़ जीवनशैली और अनहेल्दी फूड हैबिट्स के कारण लोगों के खून में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी बढ़ गई है, इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आ सकती है. ऐसे में हरे टमाटर आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकते हैं. चूंकि इसमें पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए बीपी कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news