बार-बार कटवाने से घने और मजबूत हो जाते हैं बाल? जानें क्या इसके पीछे की सच्चाई
Advertisement

बार-बार कटवाने से घने और मजबूत हो जाते हैं बाल? जानें क्या इसके पीछे की सच्चाई

कई लोग बार-बार बाल यही सोच के कटवा लेते हैं कि इससे उनके बालों की ग्रोथ अच्छे होने के साथ मजबूती मिलेगी. वहीं कई लोग बार-बार बाल कटवाने को गलत मानते हैं. तो चलिए जानते हैं कि इस मिथ के पीछे क्या सच्चाई है. 

बार-बार कटवाने से घने और मजबूत हो जाते हैं बाल?

नई दिल्ली: कई लोग मानते हैं कि बार-बार कटवाने से बाल लंबे और मजबूत होते हैं वहीं कई लोगों का मानना होता है कि ये सिर्फ कहने वाली बातें है. क्या आपने भी कई बार बाल यही सोच कर कटवाएं हैं कि इससे आपके बाल लंबे-घने और मजबूतो होंगे. तो चलिए आज इस मिथ पर नजर डालते हैं और जानने की कोशिश करते हैं कि क्या वकाई बार-बार बाल कटवाने से यह मजबूत होते हैं. 

  1. बार-बार कटवाने से घने और मजबूत हो जाते हैं बाल?
  2. जानें क्या इसके पीछे की सच्चाई 
  3. बाल रहेंगे हेल्थी और मजबूत

बार-बार नहीं कटवाने चाहिए बाल, जानें वजह

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बार-बार बाल कटवाने से इनकी मजबूती के बारे में कहना ये मात्र एक मिथक है. बालों को काटने से बालों की ग्रोथ बेहतर नहीं होती. दरअसल , ऐसा इसलिए है क्योंकि बालों के विकास के लिए स्कैल्प में मौजूद फॉलिकल्स जिम्मेदार होती है, हालांकि,  रोजाना बालों को ट्रिम करने से आपके बालों को फायदा हो सकता है. माना जाता है अगर रोज आप अपने बालों को ट्रिम करेंगे तो बाल घने, स्वस्थ और चमकदार हो सकते हैं. 

बालों की ग्रोथ के लिए 

बालों की ग्रोथ की बात करें तो बालों की बेहतर ग्रोथ के लिए बार-बार बालों को काटना जरूरी नहीं है.  इसके अलावा किसी भी प्रकार का स्टाइलिंग या ब्यूटी प्रोडक्ट आपके बालों को प्राकृतिक रूप से बढ़ा नहीं सकता. इसलिए बालों को धूल-मिट्टी से बचाने के लिए कोशिश करें कि प्रदूषण बाले स्थान पर कम जाए और बाहर निकलते वक्त बालों को ठीक से बांधे. इसके साथ ही कोशिश करें कि रोज बालों को न धोएं. 

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दावे या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.) 

Trending news