Hair Care Tips: पुरुषों को हफ्ते में कितनी बार लगाना चाहिए हेयर ऑयल? आप भी तो नहीं करते ये गलती
X

Hair Care Tips: पुरुषों को हफ्ते में कितनी बार लगाना चाहिए हेयर ऑयल? आप भी तो नहीं करते ये गलती

Hair Care Tips: आपकी ओवरऑल पर्सनालिटी पर बालों का सबसे ज्यादा असर पड़ता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बालों की केयर करना बेहद जरूरी है. जानें आपको हफ्ते में कितनी बार लगाना चाहिए हेयर ऑयल-

Hair Care Tips: पुरुषों को हफ्ते में कितनी बार लगाना चाहिए हेयर ऑयल? आप भी तो नहीं करते ये गलती

नई दिल्लीः ज्यादातर पुरुष अच्छा दिखने के लिए चेहरे और कपड़ों पर तो फोकस करते हैं, लेकिन बालों को लेकर लापरवाह होते हैं. आपकी ओवरऑल पर्सनालिटी पर बालों (Hair) का सबसे ज्यादा असर पड़ता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बालों की केयर करना बेहद जरूरी है और इसके लिए पुरुषों को हफ्ते में कम से कम एक दिन बालों में तेल (Hair Oil) जरूरी लगाना चाहिए.

बालों की केयर न करने से नुकसान

अक्सर बाल रूखे, बेजान और घुंघराले होने लगते हैं. इसके पीछे कारण है, बालों की सही से देखभाल नहीं करना. बालों की क्वालिटी में सुधार लाने के लिए ऑयलिंग बेहद जरूरी है.

कंडीशनिंग के लिए जरूरी

हेयर ऑयल बालों के लिए नैचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है. डीप कंडीशनिंग करने के लिए बालों में नारियल तेल लगाएं. रातभर नारियल का तेल बालों में लगाकर रखें और अगले दिन माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें. आपको अपने बाल चमकदार दिखने लगेंगे. 

इस तरह करें मसाज

हर्बल हेयर ऑयल से धीरे-धीरे मालिश करने से स्कैल्प में तेल के बेहतर अवशोषण में मदद मिलती है. ये रक्त परिसंचरण को भी बेहतर बनाता है, इससे बालों की जड़ों को मजबूत करने में मदद मिलती है.

इंफेक्शन से बचाव

अगर आप अपने बालों की देखभाल नहीं करते हैं तो स्कैल्प में बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन हो सकता है. बालों में नियमित रूप से तेल लगाने से स्कैल्प को पोषण मिलता है और स्कैल्प में इंफेक्शन नहीं होता.

डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा

डैंड्रफ होने का एक बड़ा कारण स्कैल्प की ड्राईनेस है. डैंड्रफ के कारण स्कैल्प और बालों की जड़ों में खुजली होती है, जिससे बाल झड़ने लगते हैं. बालों में अच्छे तेल से मसाज करने से स्कैल्प को पोषण मिलता है और डैंड्रफ भी दूर होता है. साथ ही इससे बालों के झड़ने की प्रक्रिया भी धीमी हो जाती है.

रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीने से क्या होता है? जानें इससे जुड़ी सबसे जरूरी बात

बालों को मिलता है पोषण

नियमित रूप से तेल लगाने से बालों की जड़ों को गहराई से पोषण मिलता है. वहीं अगर आप घुंघराले बालों को ठीक करना चाहते हैं तो भी नियमित रूप से तेल लगाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news