Hair Fall से न हों परेशान, बालों में लगाएं 3 तरह के Hair Mask, जल्द दिखेगा असर
Advertisement

Hair Fall से न हों परेशान, बालों में लगाएं 3 तरह के Hair Mask, जल्द दिखेगा असर

आप अपने घर में हेयर मास्क (Hair Mask) तैयार कर बालों को मजबूती दे सकते हैं, इससे हेयर फॉल (Hair Fall) की परेशानी से जल्द निजात मिल जाएगी.

Hair Fall से न हों परेशान, बालों में लगाएं 3 तरह के Hair Mask, जल्द दिखेगा असर

नई दिल्ली: बालों का झड़ना (Hair Fall), कमजोर होना (Weak Hair) और गंजापन (Baldness) एक ऐसी समस्या बन चुकी है जिससे मिडिल एज के लोग ही नहीं बल्कि युवा भी खासे परेशान है. इसकी कई वजह हो सकती है जैसे बदलती लाइफस्टाइल, अन्हेल्दी फूड, बालों की सही देखभाल न करना, केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना, धूल और मिट्टी के संपर्क में आना आदि.

  1. हेयर फॉल है आम समस्या
  2. घर में ही मौजूद है इलाज
  3. कुछ नुस्खों का जरूर अपनाएं

हेयर फॉल के लिए यूज करें 3 तरह के हेयर मास्क

बालों का सही पोषण और केयर नहीं होने की वजह ऐसी परेशानियों से दो चार होना पड़ता है. इस परेशानी से निजात पाने के लिए बालों का सही पोषण करें और 3 अलग-अलग तरह के हेयर मास्क (Hair Mask) का इस्तेमाल करें जिससे एक्ट्रा ऑयल और गंदगी साफ हो जाएगी.

यह भी पढ़ें- ऑयली स्किन से हैं परेशान?  इन 5 चीजों को खाने-पीने से हमेशा के लिए करें परहेज

1. अंडे का मास्क

अंडे का मास्क (Egg Mask) भी बालों की समस्या के लिए काफी कारगर है. एक अंडे में एक चम्मच ऑलिव ऑयल और शहद मिलाकर मास्क बना लें, इस करीब आधे घंटे तक सिर पर लगाए रखें और फिर धो लें. कुछ ही हफ्तों में बालों का झड़ना काफी कम हो जाएगा.

2. एलोवेरा हेयर मास्क

एलोवेरा हेयर मास्क (Aloe Vera Mask) न सिर्फ आपके बालों को झड़ने से से बचाता है बल्कि डैंड्रफ की परेशानी से भी निजात गिलाता है. एलोवेरा जेल को आप डायरेक्ट बालों में लगाएं और 20 मिनट तक रखने के बाद धो लें, इसे 3 हफ्ते में 3 बार लगाएं. 

3. मेथी का मास्क

मेथी का मास्क (Fenugreek Mask) आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद है, इसको तैयार करने के लिए 2 चम्मच मेथी को रात में भिगोने के लिए रख दें और सुबह उसका पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों में आधे घंटे तक लगाए रखें फिर ठंडे पानी से उसे धो लें. इस हर हफ्ते रिपीट करें तो बालों का झड़ना बंद हो जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news