Black Rice Benefits: वाइट और ब्राउन ही नहीं चावल की एक और वरायटी है ब्लैक राइस, सेहत के लिए फायदेमंद है ये चावल

Black Rice Health Benefits: वैसे तो सफेद चावल की तुलना में काले चावल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं इसलिए वे सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होते हैं, लेकिन काले चावल सामान्य रूप से मार्केट में ज्यादा मिलते नहीं हैं. किन बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं काले चावल, यहां जानें.

Black Rice Benefits: वाइट और ब्राउन ही नहीं चावल की एक और वरायटी है ब्लैक राइस, सेहत के लिए फायदेमंद है ये चावल
काले चावल के हैं ढेरों फायदे

नई दिल्ली: बहुत से लोग चावल प्रेमी होते हैं. दाल चावल, कढ़ी चावल, राजमा चावल, सांभर चावल, सब्जी चावल और यहां तक की घी चावल भी- वो हर चीज के साथ चावल खा सकते हैं. लेकिन जब बात चावल की आती है तो ज्यादातर लोग यही जानते हैं कि चावल की दो वरायटी होती है- सफेद यानी वाइट राइस (White rice) और भूरा यानी ब्राउन राइस (Brown rice). इन दिनों हेल्थ कॉन्शस लोग वाइट की जगह ब्राउन राइस खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि चावल की एक तीसरी वरायटी भी है और वो है ब्लैक राइस (Black Rice) .

वैसे तो सफेद चावल की तुलना में काले चावल पोषक तत्वों से (Black Rice Full of Nutrients) भरपूर होते हैं इसलिए वे सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होते हैं, लेकिन काले चावल (Black Rice) सामान्य रूप से मार्केट में ज्यादा मिलते नहीं हैं (Less in market). सेहत के लिए फायदेमंद होने के बावजूद सफेद और भूरे चावल की तुलना में काले चावल की खेती बहुत कम होती है. इसका कारण ये है कि शुरुआत में काले चावल की खेती चीन में शुरू हुई थी और फिर वहां से ये भारत के असम और मणिपुर में भी उगने लगा. भारत में मुख्य रूप से नॉर्थ ईस्ट में ही काले चावल की खेती होती है.

ये भी पढ़ें- ब्राउन राइस या वाइट राइस, सेहत के लिहाज से क्या है ज्यादा फायदेमंद

सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है काला चावल

1. शरीर को अंदर से करता है साफ- काले चावल में एंटीऑक्सिडेंट्स (Antoioxidants) बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जिस वजह से यह हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों यानी टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है जिससे हमारा शरीर अंदर से साफ और डिटॉक्स हो जाता है. एंटीऑक्सिडेंट्स की मौजूदगी की वजह से काले चावल कई बीमारियों से भी बचाने में मदद करते हैं.

2. कैंसर से बचाने में मददगार- काले चावल में ऐन्थोसाइनिन पाया जाता है जो एंटीइन्फ्लेमेटरी होने के साथ ही एंटी-कैंसर इफेक्ट भी दिखाता है. जानवरों पर हुई स्टडी और टेस्ट ट्यूब स्टडी में यह बात साबित भी हो चुकी है कि ऐन्थोसाइनिन कई तरह के कैंसर से (Protects from Cancer) बचाने में मदद करता है. 

ये भी पढ़ें- शुगर के मरीज हैं तो बंद कर दें सफेद चावल का सेवन, रिसर्च का खुलासा

3. दिल की सेहत के लिए- एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होने की वजह से काले चावल हार्ट को भी हेल्दी रखने (Black Rice Keeps Heart Healthy) में मदद करते हैं. इसके अलावा काले चावल में फ्लैवनॉयड्स भी पाए जाते हैं जिससे हृदय रोग से मरने का खतरा कई गुना कम हो जाता है.

4. आंखों के लिए फायदेमंद- रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि काले चावल में ल्युटिन और जीजैन्थिन- दो तरह के कैरोटेनॉयड्स पाए जाते हैं जो आंखों की सेहत (Black Rice Good for Eye Health) के लिए बेहद जरूरी हैं. ये कम्पाउंड्स एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करते हैं और फ्री रैडिकल से आंखों को होने वाले नुकसान से बचाते हैं.

5. वेट लॉस में मददगार- ब्लैक राइस प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है और ये दोनों ही चीजें वजन घटाने (Black Rice For Weight loss) के लिए बेहद जरूरी है क्योंकि प्रोटीन और फाइबर (Protein and fiber) से भरपूर कोई भी चीज खाने के बाद पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और जल्दी भूख नहीं लगती. साथ ही काले चावल बॉडी फैट को घटाने में भी मदद करते हैं.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

देखें LIVE TV -
 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.