पति-पत्नी के बीच जरूरी है दोस्ती का रिश्ता, नहीं तो होंगी ये परेशानियां
Advertisement

पति-पत्नी के बीच जरूरी है दोस्ती का रिश्ता, नहीं तो होंगी ये परेशानियां

सोशल साइंस एक्सपर्ट डॉक्टर रोजबर्ग कहते हैं, शोध में शामिल सभी लोगों को हमने टेस्ट लिया. सवाल बहुत आसान और सामान्य थे. उन्हें बस दिए गए चार विकल्पों में से एक चुनना था. सर्वे में पाया गया कि ज्यादातर दंपतियों को लगता है कि आपका लाइफ पार्टनर आपका दोस्त नहीं बन सकता.

पति-पत्नी के बीच जरूरी है दोस्ती का रिश्ता. (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: शादी करना जितना आसान है, निभाना उतना ही मुश्किल. इस तरह के जुमले तो सालों से कई ज्ञानी देते आ रहे हैं. पर हाल ही में साउथ एशियन इंस्टीट्यूट में लगभग बारह हजार कपल पर हुए शोध के बाद कुछ प्वॉइंट्स विशेषज्ञों ने सामने रखे हैं. इसके मुताबिक अगर शादी के बाद आप एक खुशहाल जिंदगी चाहते हैं, तो अपने लाइफ पार्टनर के साथ पति-पत्नी की तरह नहीं, कुछ इस तरह बन कर आपको जिंदगी जीनी होगी.

इस एग्जाम में फेल हो गए 65 प्रतिशत कपल
सोशल साइंस एक्सपर्ट डॉक्टर रोजबर्ग कहते हैं, शोध में शामिल सभी लोगों का हमने टेस्ट लिया. सवाल बहुत आसान और सामान्य थे. उन्हें बस दिए गए चार विकल्पों में से एक चुनना था. सर्वे में पाया गया कि ज्यादातर दंपत्तियों को लगता है कि आपका लाइफ पार्टनर आपका दोस्त नहीं बन सकता.

ये भी पढ़ें- अपने बच्चों को जरूर सिखाएं हिंदी के प्यारे और अनोखे शब्द, काम आएंगी ये Tips

जो महिलाएं आत्मनिर्भर थीं, उनका रवैया अपने पतियों के साथ इक्वल था. जो होम मेकर थीं, उनके मन में था कि पति की बात उनको माननी ही होगी इसलिए वो उनका दोस्त नहीं बन सकता. कुछ पतियों को लगता था पत्नी को वे दिल का हर राज नहीं शेयर कर सकते. इसकी वजह है, वे घर का तनाव नहीं बढ़ाना चाहते.

परीक्षा का नतीजा
डॉक्टर रोजबर्ग कहते हैं, अगर आप अपने जीवनसाथी के साथ खुश रहना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एक-दूसरे का दोस्त बनना पड़ेगा. उनका मानना है कि एक उम्र के बाद अगर पति-पत्नी आपस में दोस्तों की तरह बात नहीं करेंगे, तो उनके बीच अविश्वास पनपने लगेगा.

ये भी पढ़ें- घर पर ऐसे करें खुद से Hair Cut, नहीं पड़ेगी सलून जाने की जरूरत

पारिवारिक जिंदगी को खुशहाल कुछ यूं बनाएं
1. सप्ताह में एक दिन ऐसा रखें, जब हजबैंड-वाइफ अकेले बाहर घूमने जाएं या कुछ मी टाइम बिताएं.

2. अपने दिल की बात अपने पार्टनर से कहने की आदत डाल लें. कई बार हजबैंड अपनी ऑफिस की दिक्कतें, मनी मैटर पत्नी को नहीं बताते. यह सोच कर कि बेकार अपनी टेंशन पत्नी को क्यों दे. पर यह सोच सही नहीं है. पत्नी और पति को घर और ऑफिस के बारे में सब कुछ पता होना चाहिए.

3. पति-पत्नी को एक-दूसरे को सुनने की आदत डालनी होगी. अगर एक ही कहता रहे, दूसरा सिर्फ सुनता रहे, तो बात नहीं बनेगी. इस वजह से रिश्ते खराब हो सकते हैं.

4. दोस्ती का रिश्ता इसलिए भी सबसे अच्छा होता है क्योंकि इस रिश्ते में कोई छोटा-बड़ा नहीं होता. अधिकांश पत्नियों ने माना कि पति अगर दोस्ती वाला भाव रखते हैं, तो वे उनके साथ सहज रह पाती हैं. खासकर अधेड़ कपल्स ने माना कि एक उम्र के बाद उन्हें दोस्त के साथ रहना अच्छा लगता है, पार्टनर अगर दोस्त बन जाए तो इससे बढ़िया बात और क्या हो सकती है?

Trending news