close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ग्लोइंग स्किन के लिए गर्म पानी से करें सुबह की शुरुआत, जानें और क्या हैं इसके फायदे

 गर्म पानी में वो ताकत है जो शरीर को कई सारी बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है. खासकर अगर गर्म पानी सुबह खाली पेट पिया जाए तो यह आपकी बॉडी से कई बीमारियों को दूर भगा देता है.

ग्लोइंग स्किन के लिए गर्म पानी से करें सुबह की शुरुआत, जानें और क्या हैं इसके फायदे
गर्म पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले तत्व आसानी से दूर होते हैं

नई दिल्ली : ये तो सभी जानते हैं कि वजन कम करने के लिए गर्म पानी पीना काफी फायदेमंद होता है और लोग यह भी जानते हैं कि यह ब्लड सर्कुलेशन को दुरुस्त रखने में भी काफी फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह की शुरुआत गर्म पानी से करने से स्किन संबंधित भी कई फायदे होते हैं. जी हां, रोजाना सुबह गर्म पानी पीने से न सिर्फ आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है, बल्कि एक निश्चित मात्रा में पानी पीने से स्किन भी ग्लोइंग दिखती है. गर्म पानी में वो ताकत है जो शरीर को कई सारी बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है. खासकर अगर गर्म पानी सुबह खाली पेट पिया जाए तो यह आपकी बॉडी से कई बीमारियों को दूर भगा देता है.

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि रोज सुबह एक ग्लास गर्म पानी पीने से पेट संबंधी बीमारियां जैसे- गैस, कब्ज और पाचन संबंधी बीमारियां आसानी से दूर हो जाती हैं और साथ ही पेट में जलन की समस्या भी दूर होती है. यही नहीं इससे ब्लड सर्कुलेशन भी सुचारू रूप से चलने लगता है, जिससे स्किन संबंधी फायदे भी होते हैं. तो चलिए बताते हैं आपको गुनगुना पानी पीने के और भी कुछ फायदे.

देखें लाइव टीवी

मुंहासें और पिंपल्स दूर करे
एक उम्र में लड़के और लड़कियों दोनों ही पिंपल्स और मुंहासों की समस्या से परेशान होने लगते हैं. खासकर जिन शहरों में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है, ऐसे शहर में रहने वाले लोगों को तो पिंपल्स होना एक आम बात है. ऐसे में लोग पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए क्रीम, लोशन जैसे कई सारे मंहगे प्रोडक्ट्स खरीदते हैं और इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इन्हें इनसे कोई फायदा नहीं होता, तो अगर आप भी इन प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करके थक गए हैं, तो रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी पीकर देखिए. कुछ ही दिनों में न सिर्फ आपको पिंप्लस और मुहांसों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा बल्कि ये आपकी स्किन को ग्लोइंग भी बनाएगा.

https://hindi.cdn.zeenews.com/hindi/sites/default/files/2018/02/16/205421-pimple-free-skin.jpg

वेट मैनेज करे
अगर आप अपने लगातार बढ़ते वजन से परेशान हैं और कई उपायों के बाद भी वजन कम नहीं हो रहा तो लगातार 3 महीने तक गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीएं. इससे आपके वजन में कमी आएगी. साथ ही आप खाना खाने के बाद भी गर्म पानी पी सकते हैं. ये खाना को जल्दी पचाने में मदद करता है.

रोजाना पीएं एक कप ग्रीन कॉफी, मोटापे और हेल्थ प्रॉब्लम्स से पाएं छुटकारा

डिटॉक्स
गर्म पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले तत्व आसानी से दूर होते हैं और बॉडी डिटॉक्स होती है. गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लगता है. जिससे पसीना आता है और इसी के चलते शरीर की अशुद्धियां अपने-आप दूर होने लगती हैं.