Health Benefits of Water: पानी को इस तरह स्टोर करके पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद, Skin Problems से लेकर दूर रहेंगी ये बीमारियां

Health Benefits Clay and Copper Water Pot: पानी को इस तरह स्टोर करके रखना बहुत फायदेमंद होता है. इससे डाइजेशन सही रहता है और ये वात, पित्त, कफ तीनों दोषों को भी संतुलित करता है. 

Health Benefits of Water: पानी को इस तरह स्टोर करके पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद, Skin Problems से लेकर दूर रहेंगी ये बीमारियां

नई दिल्ली: आर्युवेद के अनुसार, खाने की तरह ही पानी का डाइजेस्ट होना भी जरूरी है. पानी को लेकर आर्युवेद में एक खास तरह के प्रोटोकॉल को रेकमेंड किया गया है जिससे आपको पानी पीने का ज्यादा से ज्यादा फायदा मिले. 

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पीने के पानी को आप जिस बर्तन में स्टोर करते हैं, उसका आकार काफी महत्व रखता है. इसलिए राउंड यानी गोलाकार बर्तन में पानी को स्टोर करने की सलाह दी जाती है.

स्किन प्रॉब्लम्स भी दूर रहेंगी

इसके लिए सबसे बेहतर मिट्टी के घड़े और तांबे के बर्तन को माना गया है. मिट्टी के घड़े में एयर स्पेसेज होते हैं, जिससे पानी घंटों तक फ्रेश और ठंडा रहता है. इससे ​एसिडिटी और स्किन प्रॉब्लम दूर होती है. साथ ही वाइटैलिटी (vitality) और स्ट्रेंथ भी बढ़ती है. मिट्टी के नए बर्तनों की तुलना में पुराने बर्तन ज्यादा बेहतर होते हैं क्योंकि, इनमें पानी ज्यादा देर तक ठंडा रहता है.

ये भी पढ़ें: ये 5 चीजें डेली करना बहुत आसान है, फिर भी नहीं कर पाते लोग; जानें इनके बारे में  

डाइजेशन में मिलती है मदद 

तांबे के बर्तन में पानी को स्टोर करके रखना बहुत फायदेमंद होता है. इससे डाइजेशन सही रहता है और ये वात, पित्त, कफ तीनों दोषों को भी संतुलित करता है. हालांकि एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आपको ब्लीडिंग डिसऑर्डर है, तो इसका इस्तेमाल न करें. तांबे के बर्तन में खाना न बनाएं और इसमें कभी गर्म दूध या कोई गर्म लिक्विड चीज न रखें. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.