सर्दियों में खजूर खाना है बेहद फायदेमंद, शरीर में चमत्कारिक रूप से दिखेगा बदलाव
Advertisement

सर्दियों में खजूर खाना है बेहद फायदेमंद, शरीर में चमत्कारिक रूप से दिखेगा बदलाव

Health Benefits Of Dates: खजूर में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. खजूर हमारे शरीर को गर्म रखने में मदद करता है.

प्रतीकात्मक फोटो | साभार- Pexels

नई दिल्ली: Health Benefits Of Dates: खजूर को सर्दियों का सुपरफूड (Superfood Of Winter) कहा जाता है. खजूर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. सर्दियों में खजूर शरीर को गर्मी देता है इसीलिए सर्दियों में खजूर खाने की सलाह दी जाती है. खजूर खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में ऊर्जा मिलती है. खजूर में आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम पाया जाता है. खजूर खाने से राइबोफ्लेविन, थायमिन, विटामिन ए और विटिमिन के मिलता है. खजूर में एंटीऑक्सिडेंट भी होता है. एंटीऑक्सिडेंट डायबिटीज के खतरे को कम करता है. खजूर दिल की सेहत के लिए भी अच्छा होता है. इस खबर में जानिए खजूर खाने से क्या फायदे होते हैं?

  1. स्किन को हाइड्रेट करता है खजूर
  2. खजूर में पाया जाता है फाइबर
  3. आज ही डाइट में शामिल करें खजूर

खजूर खाने के फायदे (Health Benefits Of Dates)

स्किन के लिए वरदान है खजूर

सर्दियों में हमारी त्वचा रूखी हो जाती है. ज्यादा ठंडी हवा चलने के कारण हमारी त्वचा अपना नैचुरल ऑयल खो देती है. ऐसे में खजूर आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है. ये नमी के लेवल को मेनटेन रखता है. खजूर आपकी त्वचा को जवान रखने में मदद करता है.

पाचन के लिए अच्छा है खजूर

खजूर हमारे पाचन के लिए बहुत अच्छा होता है. खजूर में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर पाए जाते हैं. ये आमाशय में पाचक रस के स्त्राव को बढ़ाते हैं. खजूर खाने से पेट भी साफ रहता है. खजूर खाने से कोलन कैंसर का खतरा भी कम रहता है.

ये भी पढ़ें- सर्दियों में वरदान से कम नहीं इस फल का सेवन, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

दिल की सेहत लिए रामबाण है खजूर

खजूर में फाइबर और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो हमारे शरीर में खराब कोलस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. खजूर में आइसोफ्लेवोंस (Isoflavones) भी पाया जाता है जो दिल की बीमारियों के रिस्क को कम करता है. सर्दी के मौसम में दिल का दौरा पड़ने का खतरा ज्यादा रहता है क्योंकि हमारे शरीर का तापमान कम हो जाता है इसीलिए सर्दियों में खजूर खाएं, जिससे आपके शरीर को गर्मी मिलती रहती है.

वजन बढ़ाने में मदद करता है खजूर

खजूर वजन को बढ़ाने में भी मददगार है. वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में आप खजूर को शामिल कर सकते हैं. खजूर में फाइबर होता है जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद करता है.

ये भी पढ़ें- ये आदतें रहस्यमयी तरीके से ले रही हैं आपकी जान, तुरंत छोड़ दें

हड्डियों के लिए फायदेमंद है खजूर

बता दें कि सर्दियों में धूप कम निकलने से हमारे शरीर को विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में नहीं मिलता है. सर्दियों में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप खजूर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. खजूर में कैल्शियम होता है जो हमारे दांतों और हड्डियों को मजबूत करता है. खजूर खाने से जोड़ों में अकड़न और दर्द से भी राहत मिलती है.

ऊर्जा से भरपूर है खजूर

कार्बोहाइड्रेट खजूर में अधिक मात्रा में होता है इसीलिए खजूर को ऊर्जा का बड़ा स्त्रोत कहा जाता है. खजूर खाने से आपके शरीर में फुर्ती बनी रहती है. खजूर खाने से शरीर गर्म रहता है.

नोट: (इस आर्टिकल में लिखी गई बातें आयुर्वेदाचार्य और डाइटीशियंस से बातचीत पर आधारित हैं. ज़ी न्यूज़ इसके फायदों की पुष्टि नहीं करता है. ऐसे में इस तरह के उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news