Diabetes: डायबिटीज के मरीज इस तरह से करें हल्दी का सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल
Advertisement

Diabetes: डायबिटीज के मरीज इस तरह से करें हल्दी का सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

Benefits Of Turmeric For Diabetes Patients: हल्दी और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद होता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि डायबिटीज के मरीज किस तरह से हल्दी का सेवन कर सकते हैं.

 

Diabetes: डायबिटीज के मरीज इस तरह से करें हल्दी का सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

Benefits Of Turmeric For Diabetes Patients: हल्दी हर घर में बहुत आसानी से मिल जाती है. यह स्वास्थ्य और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद होता है.हल्दी शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करता है. इतना ही नहीं हल्दी को डायबिटीज के लिए अच्छा माना जाता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों का हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि डायबिटीज के मरीज किस तरह से हल्दी का सेवन कर सकते हैं.
डायबिटीज में कैसे फायदेमंद है हल्दी?
डायबिटीज के रोगियों के लिए हल्दी को काफी फायदेमंद माना जाता है. हल्दी में काफी अच्छी मात्रा में करक्यूमिन होता है.जिसकी वजह से डायबिटीज मरीजों के लिए हल्दी को काफी फायदेमंद माना जाता है. बता दें डायबिटीज में हल्दी का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है.

डायबिटीज के मरीज इस तरह से करें हल्दी का सेवन-

हल्दी और दालचीनी (Turmeric and Cinnamaon)
हल्दी और दालचीनी का सेवन डायबिटीज रोगी आसानी से कर सकते हैं. इसका सेवन करने के लिए एक गिलास दूध में हल्दी, दालचीनी पाउडर को मिलाएं और गर्म कर लें. इस दूध का सेवन आप नाश्ते में कर सकते हैं. बता दें हल्दी के साथ ही दालचीनी भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद कराता है.

हल्दी और काली मिर्च (Turmeric and Black Pepper)-
हल्दी के साथ काली मिर्च का सेवन भी डायबिटीज मरीजों के ब्लड शुगर को कंट्रोल में रख सकता है. डायबिटीज रोगी हल्दी का सेवन काली मिर्च और दूध के साथ मिलाकर भी कर सकते हैं. इसके लिए आप एक गिलास दूध में हल्दी और काली मिर्च का पाउडर डालें अब इसे गर्म करें और पी लें. 
हल्दी और आंवला (Turmeric and Amla)
हल्दी के साथ ही आंवले को भी डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है. आंवले में विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में होता है. जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करता है.इसके लिए आप आंवला पाउडर और हल्दी को मिक्स करके पानी के साथ सेवन कर सकते हैं.यह मिश्रण डायबिटीज रोगियों के लिए काफी लाभदायक होता है. 

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

 

 

Trending news