High Blood Pressure: हाई बीपी की वजह से दिमाग पर भी होता है बुरा असर, दिखते हैं ये लक्षण
Advertisement

High Blood Pressure: हाई बीपी की वजह से दिमाग पर भी होता है बुरा असर, दिखते हैं ये लक्षण

High Blood Pressure Effects: हाई ब्लड प्रेशर का सिर्फ दिल पर ही नहीं दिमाग पर भी बुरा असर पड़ता है.  हम यहां आपको बताएंगे कि किस तरह से हाई ब्लड प्रेशर का दिमाग पर असर पड़ता है. 

High Blood Pressure: हाई बीपी की वजह से दिमाग पर भी होता है बुरा असर, दिखते हैं ये लक्षण

High Blood Pressure Effects On Brain:  हाई ब्लड प्रेशर एक खतरनाक बीमारी है. वहीं  हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Presure) का सिर्फ दिल पर ही नहीं दिमाग पर भी बुरा असर पड़ता है. खासकर युवाओं को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. इससे किड़नी और मस्तिष्क से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं.ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि किस तरह से हाई ब्लड प्रेशर का दिमाग पर असर पड़ता है. 

हाई ब्लड प्रेशर का दिमाग पर होता है इस तरह असर-
स्ट्रोक(Stroke)का खतरा-

हाई ब्लड प्रेशर की वजह से दिमागी स्ट्रोक का खतरा अधिक होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि शरीर की रक्त वाहिकाओं को हाई ब्लड प्रेशर की वजह से नुकसान पहुंचता है जिसकी वजह से ये मस्तिष्क के अंदर फट भी सकती हैं.बता दें ब्रेन स्ट्रोक से मरीजों की बोली पर भी बुरा असर पड़ता है.
 शोर्ट मेमोरी की समस्या-
हाई ब्लड प्रेशर की वजह से अल्जाइमर जैसे रोग का खतरा भी बढ़ जाता है. दिमाग पर पड़ने वाले इसके असर से याददाश्त कम होने की भी समस्या बनी रहती है. अधिक समय तक हाी ब्लड प्रेशर की समस्या बने रहने पर भूलने की बीमारी या शॉर्ट मेमोरी की समस्या भी हो सकती है.
चिंता की समस्या-
हाई ब्लड प्रेशर का दिमाग पर पड़ने वाले प्रभाव की वजह से चिंता और अवसाद की समस्या हो सकती है. चिंता और अवसाद की स्थिति में उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करना भी कठिन हो जाता है. इसकी वजह से धूम्रपान और शराब की आदत भी शुरू हो सकती है. वही इसकी वजह से ब्लड प्रेशर के और अधिक बढ़ने का कारण भी माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news