Health Care Tips: गर्मियों में शरीर की गर्मी को कम करने के लिए खाये ये फूड्स, नहीं होगी दिक्कत
Advertisement

Health Care Tips: गर्मियों में शरीर की गर्मी को कम करने के लिए खाये ये फूड्स, नहीं होगी दिक्कत

Summer Foods: गर्मियां शरीर को अंदर से भी नुकसान पहुंचाती है.ऐसे में आप गर्मियों से बचने के लिए कुछ ऐसे फूड्स का सेवन कर सकते हैं जो आपको अंदर से ठंडक दें.

 

Health Care Tips: गर्मियों में शरीर की गर्मी को कम करने के लिए खाये ये फूड्स, नहीं होगी दिक्कत

Summer Foods: गर्मियों में ऐसा तो संभव नहीं है कि आप बाहर ना निकले किसी ना किसी काम से बाहर निकलना हो ही जाता है. चाहे ऑफिस हो या बाजार. ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप खुद को हाइड्रेटेड रखें क्योंकि गर्मी सिर्फ बाहर से ही नुकसान नहीं पहुंचाती बल्कि शरीर को अंदर से भी नुकसान पहुंचाती है.ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन फूड्स की मदद से आप अपने बॉडी का गर्मी से बचाव कर सकते हैं? चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: Skin Care Tips: गर्मियों में टैनिंग से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके, नहीं होगी दिक्कत

गर्मियों में राहत पाने के लिए इन चीजों का करें सेवन

बेस्ट बॉडी कूलिंग फूड (Best Body Cooling Food)
गर्मियों में ठंडी तासीर वाली चीजें खानी चाहिए जो आपके पेट को ठंडक पहुंचाती हैं और जिससे आपको हीटबर्न जैसे समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है.

लौकी (Gourd) और तुरई

लौकी और तुरई जैसी सब्ज़ियों में पानी की मात्रा होती है.यह स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत ही फायदेमंद सब्जियां है जो पेट को रिलैक्स करती है और गर्मी को भी कम करती हैं.यह सब्जियां डाइजेशन में भी मदद करती है और पाचन तंत्र को दुरुस्त रखती हैं.तुरई की सब्जी खाने से भूख भी बढ़ती है.

सत्तू (Sattu) और गोंद कतीरा

गोंद कतीरा शरीर में मौजूद गर्मी को नियंत्रित करने में मदद करता है.सत्तू आपके शरीर को ठंडक पहुंचाता है और इसका स्वाद भी काफी अच्छा होता है।

मटके का पानी 
फ्रिज के पानी से अच्छा है कि आप गर्मियों में मटके का पानी पिए. मटके का पानी आपके डाईजेशन (Digestion)  पर अच्छा असर डालता है.साथ ही हीटस्ट्रोक को भी कम करता है.मटके के पानी से कई विटामिन और मिनरल्स भी हमें मिलते हैं.
प्याज (Onion)

भोजन के समय कच्चा प्याज (Onion) खाना काफी फायदेमंद रहेगा.यह आपके शरीर को ठंडक देता है.यह  एक एंटी एलर्जेन के रूप में काम करता है.आप अपने सलाद में प्याज, खीरा, मूली और गाजर जैसी चीजों को शामिल जरूर करें.

यह भी पढ़ें: Hair Care Tips: हर्बल वाटर की मदद से पाएं काले और घने बाल, इस तरह से करें इस्तेमाल

इन चीजों को भी करें डाइट में शामिल

इसके अलावा आप खरबूजा तरबूज छाछ दही को गर्मियों में आसानी के साथ खा सकते हैं.यह सब आपके शरीर को ठंडक पहुंचाते हैं.इनके अलावा नींबू पानी का सेवन भी कर सकते हैं जो हर तरह से आपके लिए फायदेमंद रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news