Health Tips: जंक फूड खाने के बाद इन चीजों का करें सेवन, बॉडी होगी डीटॉक्स
Advertisement

Health Tips: जंक फूड खाने के बाद इन चीजों का करें सेवन, बॉडी होगी डीटॉक्स

Body Detox Tips: जंक फूड पेट से जुड़ी समस्याओं को पैदा करता है जिसके साथ साथ स्किन से जुड़ी समस्याएं भी होने लगती है. ऐसे में आपको बॉडी को डिटॉक्स (Detox) करने के सही तरीके को जान लेना बेहद जरूरी है. 

 

Health Tips: जंक फूड खाने के बाद इन चीजों का करें सेवन, बॉडी होगी डीटॉक्स

Body Detox Tips: ज्यादातर लोग आजकल जंक फूड या फिर स्ट्रीट फूड (street food) खाना पसंद करते हैं. ऐसे में आपकी बॉडी को डिटॉक्स (Detox) करने की जरूरत पड़ जाती है.क्योंकि जंक फूड पेट से जुड़ी समस्याओं को पैदा करता है जिसके साथ साथ स्किन से जुड़ी समस्याएं भी होने लगती है. अगर आप अपनी हेल्थ का ख्याल रखना चाहते हैं तो बॉडी को डिटॉक्स (Detox) करने के सही तरीके को जान लेना बेहद जरूरी होता है. बॉडी को डिटॉक्स (Detox) करने से आपका पेट ठीक रहता है और आपकी हेल्थ पर भी किसी तरह का बुरा असर नहीं पड़ पाता है.ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि जंक फूड खाने के बाद बॉडी को किस तरह से आप  डिटॉक्स कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Relationship Tips: अपने पार्टनर की इस तरह से करें मदद, बढ़ेगा प्यार

 

इस तरह से करें बॉडी डिटॉक्स 

खट्टे फलों का करें सेवन 
आप अपनी बॉडी को डिटॉक्स (Detox) करने के लिए खट्टे फलों का सेवन कर सकते हैं.खट्टे फलों में आप संतरे,अंगूर, नींबू आदि को शामिल कर सकते हैं. आप केवल फलों के आधार पर 7 दिन तो नहीं रह सकते हैं, लेकिन कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा फलों को अपनी डाइट में शामिल करें.

बॉडी को रखे हाइड्रेटेड 
आपको दिन भर में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. यह आपकी बॉडी को हाइड्रेटेड रखता है. साथ ही साथ कई बीमारियों से भी आप को बचाता है. बॉडी में मौजूद टॉक्सिंस को बाहर निकालने के लिए आपको पानी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. आप पानी के साथ नारियल पानी जूस छाछ फलों का रस भी ले सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips: वजन घटाने में मदद करेगा पुदीने का पानी, इस तरह से करें सेवन

एल्कोहल और मीठे से रहे दूर 
अगर आप एल्कोहल और मीठी चीजों का सेवन ज्यादा करते हैं तो इनको अवॉइड जरूर करें. यह किडनी पर बुरा असर डालते हैं. जितना हानिकारक एल्कोहल होता है उतना ही मीठे का सेवन भी रहता है. आपको मीठी चाय या कॉफी का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए. इसके साथ अगर आप मीठा खाने की आदत से परेशान है तो धीरे-धीरे करके मात्रा कम करें पर बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए मीठे से दूर रहे.
एक्सरसाइज 
आप  एक्सरसाइज की मदद से बॉडी को हेल्दी रख सकते हैं. बॉडी को नेचुरल तरीके से डिटॉक्स करने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी होता है. हल्की एक्सरसाइज की मदद से बॉडी को फिट रख सकते हैं. बॉडी को रिलैक्स करने के लिए आप पहले 30 मिनट से शुरू करें और फिर समय को धीरे-धीरे समय को बढ़ाएं. बॉडी को फिट और डिटॉक्स करने के लिए एक्सरसाइज सबसे बेहतर तरीका है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news