Health Tips: अरबी खाने से पेट में बनती है गैस? सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान
Advertisement

Health Tips: अरबी खाने से पेट में बनती है गैस? सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

Disadvantages Of Arbi: लोगों को अरबी की सब्जी खाना बेहद पसंद होता है. लेकिन हर चीज के फायदे हैं तो उनके नुकसान भी होते हैं. वैसे ही अरबी के फायदे और नुकसान दोनों हैं. 

Health Tips: अरबी खाने से पेट में बनती है गैस? सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

Disadvantages Of Arbi: लोगों को अरबी (Arbi) की सब्जी खाना बेहद पसंद होता है.अरबी सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट नहीं लगती साथ ही साथ इसके शरीर में कई फायदे भी हैं. अरबी में बहुत सारे पोषक तत्व भी होते हैं जैसे कि फाइबर प्रोटीन पोटेशियम विटामिन ए, सी कैल्शियम आदि. इसकी मदद से ह्रदय रोग, कोलेस्ट्रॉल लेवल (cholesterol level) को कम करने में भी काफी मदद मिलती है. इसके साथ ही हाई ब्लड प्रेशर कम होता है और इम्यून सिस्टम (immune system) को भी मजबूती देने में अरबी काफी फायदेमंद होती है. लेकिन हर चीज के फायदे हैं तो उनके नुकसान भी होते हैं. वैसे ही अरबी के फायदे और नुकसान दोनों हैं. चलिए जानते है किस तरह से अरबी (Arbi)  हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाती है. 

यह भी पढ़ें: Hair Care Tips: गर्मियों में भूल कर भी ना करें ये गलतियां, बालों को हो सकता है नुकसान

 

क्या अरबी गैस बनाती है?

अरबी (Arbi)  में फाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है जो कि पाचन तंत्र के लिए काफी अच्छी होती है, लेकिन अरबी (Arbi) में कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) की मात्रा भी ज्यादा होती है जिससे पेट में गैस बनने लगती है जिनका मेटाबॉलिज्म (metabolism) सही नहीं होता है. उनके लिए अरबी का सेवन सही नहीं माना जाता है. यह पेट में गैस बनाने का काम करता है जिसके कारण आप भोजन को सही ढंग से पचा नहीं पाती है. जैसे कि हमने आपको पहले भी बताया है कि इसके सेवन करने से बहुत अधिक नुकसान नहीं होता. लेकिन अधिक स्टार्च वाली सब्जियों को नियमित रूप से सेवन करने से आपको नुकसान पहुंच सकता है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: जंक फूड खाने के बाद इन चीजों का करें सेवन, बॉडी होगी डीटॉक्स

अरबी खाने से हो सकते हैं ये नुकसान 

किडनी स्टोन

अरबी (Arbi) में ऑक्सालिक एसिड होता है. इसका अधिक सेवन करने से किडनी को नुकसान भी पहुंच सकता है. अगर आपको किसी भी तरह की किडनी (kidney) की समस्या है तो ऐसे में अरबी का सेवन ना करें. इसमें मौजूद कैल्शियम और ऑक्सालिक एसिड किडनी स्टोन (oxalic acid kidney stone) का कारण बन सकता है.
त्वचा में जलन

अरबी के अधिक सेवन से आपकी त्वचा में जलन, खुजली या सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. अरबी की पत्तियों के सेवन से आपको ज्यादा नुकसान होता है. अगर आपकी स्किन संवेदनशील है तो ऐसे में आप इन चीजों का सेवन कम से कम करें.

इन लोगों को नहीं खानी चाहिए अरबी 

अगर आपको अस्थमा, वात विकार, घुटनों में दर्द, खांसी की समस्या है तो ऐसे में आप अरबी का सेवन ना करें क्योंकि इसमें कई तरह की ऐसी चीजें होती है जो कि आपकी समस्या को और बढ़ा देती है. इसके साथ ही अगर आप प्रेग्नेंट है तो ऐसे में भी आप अरबी का सेवन ना करें और अगर आप तब भी अरबी खाना चाहती हैं तो फिर एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. गैस और एसिडिटी से पीड़ित लोगों को भी अरबी का सेवन नहीं करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news