आप भी बन सकते हैं Super rich, बस इतनी होनी चाहिए आमदनी

आय और जनसंख्या के आधार पर एक प्रतिशत सुपर रिच का निर्धारण होता है. 

आप भी बन सकते हैं Super rich, बस इतनी होनी चाहिए आमदनी
फाइल फोटो

नई दिल्ली: सुपर रिच (Super rich), रईस या अमीर होने की परिभाषा क्या है? हम अक्सर सुनते हैं कि देश में कुछ लोग बेहद अमीर हैं और ज्यादातर लोग बेहद गरीब. आपके मन में हमेशा ये सवाल भी उठता होगा कि आखिर सुपर रिच बनने के लिए कितनी कमाई की जरूरत है. तो आज हम आपको बताएंगे कि सुपर रिच होने के लिए किसी एक व्यक्ति के पास कितना पैसा होना चाहिए...

सुपर रिच का पहली बार हुआ खुलासा
एक अतंरराष्ट्रीय संस्था की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में सालाना 77 हजार डॉलर (लगभग 55 लाख रुपये) कमाने वाला व्यक्ति सुपर रिच की केटेगरी में आ जाता है. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि यही एक प्रतिशत सुपर रिच देश के सबसे पावरफुल लोग होते हैं. दरअसल किसी भी देश की आय और जनसंख्या के आधार पर एक प्रतिशत सुपर रिच का निर्धारण होता है. 

रिपोर्ट के अनुसार 1 प्रतिशत सुपर रिच होने के लिए सालाना कमाई अमेरिका में  4.88 लाख डॉलर, चीन में 1.07 लाख डॉलर और ब्रिटेन में 2.48 लाख डॉलर होना चाहिए.

सिर्फ 1 फीसदी ही हैं पूरे देश में सुपर रिच
रिपोर्ट के अनुसार किसी भी देश में औसतन मात्र 1 प्रतिशत लोग ही सुपर रिच कैटेगरी में आते हैं. यानि देश की कुल कमाई का सबसे ज्यादा हिस्सा इन्हीं एक फीसदी लोगों की जेब में रहता है. देश की पॉलिसी से लेकर हर अहम मामले को ये प्रभावित कर सकते हैं. हाल में एक स्वयंसेवी संस्थान ने एक शोध में खुलासा किया था कि ज्यादातर देशों में अमीर और गरीब के बीच फासला पहले से ज्यादा बढ़ गया है. अमीर बहुत तेजी से अमीर बन रहे हैं जबकि गरीब पहले से ज्यादा गरीब होता जा रहा है.