High Blood Pressure: आपकी ये आदतें बढ़ा देती हैं हाई ब्लड प्रेशर का रिस्क, तुरंत करें ये उपाय
Advertisement

High Blood Pressure: आपकी ये आदतें बढ़ा देती हैं हाई ब्लड प्रेशर का रिस्क, तुरंत करें ये उपाय

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) को साइलेंट किलर भी कहा जाता है. अक्सर इसके लक्षण दिखाई नहीं देते. जानें कैसे हाइपरटेंशन (Hypertension) के रिस्क को कम कर सकते हैं.

High Blood Pressure: आपकी ये आदतें बढ़ा देती हैं हाई ब्लड प्रेशर का रिस्क, तुरंत करें ये उपाय

नई दिल्ली: हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) या हाइपरटेंशन (Hypertension) की समस्या से हार्ट अटैक और हृदय रोगों (Heart Disease) का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप भी हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या से जूझ रहे हैं तो अपनी लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ आदतों को बदलें. इससे काफी हद तक बीपी (Blood Pressure) को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. जानें कैसे हाइपरटेंशन के रिस्क को कम कर सकते हैं.

  1. शराब का सेवन ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है,अल्कोहल का सेवन न करें.
  2. स्मोकिंग से भी आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है.
  3. इससे हार्ट रेट में भी तेजी आती है. 

वजन को कंट्रोल करें

अगर आपका वजन ज्यादा है, तो सिर्फ 5 से 10 पाउंड वजन कम करके आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं. एक स्टडी के मुताबिक, मोटापे से ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ सकती है. वहीं वजन घटाने से आपको बीपी को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.

प्रोसेस्ड फूड न खाएं

प्रोसेस्ड फूड में लो फैट का लेबल तो लगा होता है, लेकिन इसमें नमक और शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. पैकेट्स पर दिए गए लेबल को ठीक से पढ़ें. फूड पैकेट के लेबल पर 5 प्रतिशत या इससे कम सोडियम को कम माना जाता है, जबकि 20 प्रतिशत या इससे ज्यादा को हाई मानते हैं.

​डार्क चॉकलेट का असर

रोजाना डार्क चॉकलेट का सेवन करें. इससे भी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी, लेकिन इसमें 60 से 70 प्रतिशत कोको होना चाहिए. एक स्टडी के मुताबिक, हर दिन चॉकलेट के दो स्क्वायर खाने से ब्लड प्रेशर और शरीर में आने वाली सूजन को कम करने में मदद मिलती है. चॉकलेट में फ्लेवोनॉयड पर्याप्त मात्रा में होता है, जिसका आपको फायदा मिलता है.

​लहसुन खाएं

लहुसन के अर्क का सेवन करें. इससे बीपी को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. 2012 में छपे एक स्टडी रिव्यू के मुताबिक, जब 87 लोगों पर लहसुन के फायदों को लेकर स्टडी की गई तो इनमें शामिल जिन लोगों को रोजाना लहुसन खिलाया गया, उनके डायस्टोलिक में 6 mm Hg और सिस्टोलिक में 12 mm Hg तक की कमी देखी गई.

ये भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए डाइट में ये 6 फल जरूर शामिल करें, तुरंत दिखेगा असर

​स्मोकिंग और अल्कोहल को न कहें

क्लीनिकल एंड एक्सपेरीमेंटल फार्माकोलॉजी एंड फिजियोलॉजी (CEPP) में छपी एक स्टडी के मुताबिक, शराब का सेवन ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है, इ​सलिए अल्कोहल का सेवन न करें.

स्मोकिंग से भी आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. इससे हार्ट रेट में भी तेजी आती है. तंबाकू में मौजूद केमिकल आपकी ब्लड वेसेल्स वॉल को नुकसान पहुंचाते हैं. इससे सूजन हो जाती है और धमनियों के संकुचित होने ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news