High Cholesterol : कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के ये हैं 4 लक्षण, हार्ट अटैक से पहले जानें
Advertisement

High Cholesterol : कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के ये हैं 4 लक्षण, हार्ट अटैक से पहले जानें

High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर वैसे तो तमाम तरह के साइन होते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे चार कारण बताएंगे, जिसे जानने के बाद हार्ट अटैक का रिस्क भी कम हो जाएगा. 

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के ये हैं 4 लक्षण

High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर बॉडी में तमाम तरह के बदलाव नजर आते हैं. जैसा की सभी जानते हैं कि इसके बढ़ने से हार्ट की संभावना अधिक हो जाती है. ऐसे में इससे निपटने के लिए आपको बहुत अधिक ध्यान रखना होगा नहीं तो छोटी से दिक्कत बढ़ी समस्या बन सकती है. तो आइए जानने का प्रयास करते हैं कि ऐसे कौन-से 4 लक्षण हैं, जिससे पता चलेगा कि बॉडी में कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है. 

1. जबड़ों में दर्द होना

अगर आपके जबड़ों में बहुत अधिक दर्द होता है तो आपको अलर्ट रहने की जरूरत है, क्योंकि कई बार जबड़ों में दर्द होना हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण है. ऐसे में आपको इस दर्द को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 

2. बांहों में दर्द होना 

इसके अलावा अगर आपकी बांहों में भी दर्द होता है तो आपको अलर्ट रहने की जरूरत है. कई बार यह दर्द हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण होता है. तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. 

3. बहुत अधिक पसीना आना 

ऐसे लोग जिन्हें सभी मौसम में बहुत अधिक पसीना आता है, उन्हें भी सावधान रहने की जरूरत है. बता दें कि ज्यादा पसीना आना भी आपकी समस्या बढ़ा सकता है. ऐसे में आपको ऐसे लक्षण को हल्के में नहीं लेना चाहिए. 

4. सांस लेने में समस्या 

ऐसे लोग जिन्हें सांस लेने में समस्या होती है, उन्हें भी डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए, क्योंकि सांस लेने में तकलीफ होना भी हाई कोलेस्ट्रॉल का एक लक्षण है. ऐसे में आपको ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news