Breaking News
  • कोरोना जल्द खत्म होने वाला नहीं, कोई अस्पताल मरीज को बाहर निकाल नहीं सकता: केजरीवाल
  • जम्मू कश्मीर के कुलगाम में एनकाउंटर, सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को ढेर किया

क्वारंटाइन के Side Effects, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे बोरियत का सामना ?

आप अपनी बोरियत दूर करने के लिए वो काम करिए जिसमें आपको मजा आता है. 

क्वारंटाइन के Side Effects, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे बोरियत का सामना ?

नई दिल्ली: रुटीन में जैसे ही बदलाव आता है, सबसे पहले इसका असर मन पर पड़ता है. इस समय घर में बंद हर कोई बोर हो रहा है. फोर्टिस हॉस्पिटल के मनोचिकित्सक डॉक्टर समीर पारेख कहते हैं, ‘जब आपका रूटीन बदलता है, सामने अनिश्चितता रहती है, तो आपका मस्तिष्क सिग्नल देने लगता है कि उसे ऊब हो रही है. समझ नहीं आता, क्या करें, किसी काम में मन नहीं लगता. पर जरूरी है कि आप अपने मस्तिष्क तक सही तरंग पहुंचाएं. उसे बताएं कि आपके पास करने के लिए बहुत सारे काम हैं.’

आप अपनी बोरियत दूर करने के लिए वो काम करिए जिसमें आपको मजा आता है. थेरेपिस्ट लक्ष्मी राव का मानना है कि हममें से अधिकांश लोगों के पास आम दिनों में अपना वार्डरोब ठीक करने का वक्त नहीं रहता. पता नहीं होता कि हमारे पास कितनी जीन्स हैं, कितने स्टोल हैं और कितने बैग्स. इनको तरतीब से रखिए, सैनिटाइज करिए और मान कर चलिए कि आपकी चार-पांच दिनों की बोरियत छूमंतर हो गई. 

Lockdown के चलते डिप्रेशन का शिकार हो रहे लोग, डॉक्टरों ने बताई चौंका देने वाली सच्चाई

 

वैसे अपनी बोरियत को दूर करने के लिए आप ये ट्रिक्स भी आजमा सकते हैं:-

-1 यह सच है कि आने वाले कुछ दिनों तक आप ऑफिस वियर को हाथ भी नहीं लगाने वाले. सारे ऑफिस वियर को नीटली प्रेस करके अलमारी में सजाइए. वहीं अगर आपको लग रहा है कि कोई चीज आउट ऑफ फैशन हो गई है, तो उसे साइड में रख दीजिए.

-अपने बैग्स निकालिए. सभी बैग्स और हैंड बैग्स को खाली कीजिए. वॉलेट से सभी कार्ड्स वगैरह निकाल लीजिए. टिश्यू के ऊपर सेनिटाइजर लगा कर बैग, वैलेट सबको अच्छे से साफ कीजिए और पूरे दिन धूप दिखाइए. अब बैग्स को कागज में लपेट कर क्लोजेट में रखिए. हां, बैग के अंदर एक या दो नैप्थलीन बॉल्स डालना ना भूलें. इससे जब भी इस्तेमाल में लाएंगे, अच्छी खुशबू आएगी और यह सैनिटाइज्ड भी होगा.

-ऐसे शूज जो आप इस समय नहीं पहनने वाले, उन्हें पॉलिश कीजिए और कार्डबोर्ड डिब्बे या कपड़े के बैग में पैक करके रख लीजिए. जब पहनना चाहेंगे तो उस समय आपको सफाई नहीं करनी होगी.

-जो कपड़े आपने आउट ऑफ फैशन होने की वजह से साइड में रखे थे, उन्हें अब मॉडिफाई करने का वक्त आ गया है. अगर पूरी बांह का टॉप है तो उसे स्लीवलैस बना लें. शर्ट के नीचे के बटन निकाल कर वहां नॉट सा बना लें. इसे आराम से आप पाजामे या डंगरी के साथ घर में पहन सकती हैं.

-अगर किसी टॉप के कलर से आजिज आ गई हैं तो उस पर पेंट कर लें. ऑयल कलर या मर्चेंडाइज कलर से आप टॉप पर मनचाहा स्केच बना कर उसे नया लुक दे सकती हैं.

ये भी देखें-