Home Remedies: सर्दियों में रूखे और बेजान बालों से हो गए हैं परेशान, तो ऐसे रखें ख्याल...
Advertisement

Home Remedies: सर्दियों में रूखे और बेजान बालों से हो गए हैं परेशान, तो ऐसे रखें ख्याल...

सर्दियों में बालों पर न तो ऑइलिंग का असर होता है और न ही किसी तरह के शैंपू या कंडीशनर का.

(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्लीः सर्दियों में महिला हो या पुरुष हर कोई अपने बेजान और झड़ते बालों से परेशान रहता है. इस मौसम में बालों पर न तो ऑइलिंग का असर होता है और न ही किसी तरह के शैंपू या कंडीशनर का. ऐसे में हमारे मन में हमेशा यही ख्याल आता है कि कैसे हम अपने बालों को स्वस्थ बना सकते हैं और बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. ऐसे में बाजारों में उपलब्ध प्रोडक्ट्स छोड़ घर में ही मौजूद चीजें हमारी समस्याओं का हल निकलती हैं. तो क्या हैं वह चीजें आइए जानते हैं.

घर में बीमारियां लेकर आती हैं बारिश की बूंदें, इन घरेलू नुस्खों से रखें ध्यान

आंवले का रस
ठंडी हवा के कारण सर्दियों में बाल काफी रूखे हो जाते हैं, ऐसे में आप आंवले के इस्तेमाल से अपने बालों को भरपूर पोषण पहुंचा सकते हैं. इसके लिए आंवले का रस निकालें और इसे बालों पर लगाएं, इसके कुछ देर बाद बालों को ऐसे शैंपू से वॉश करें, जिसमें कैमिकल की मात्रा कम हो. इससे रूसी की समस्या से छुटकारा मिलेगा और बालों में शाइनिंग आएगी.

एलोवेरा जैल
एलोवेरा के गुणों के बारे में कौन नहीं जानता. न सिर्फ स्वास्थ्य बल्कि चेहरे और बालों के लिए भी एलोवेरा काफी फायदेमंद होता है. इसलिए अगर आप अपने बालों की सही देखभाल करना चाहते हैं तो बालों में एलोवेरा जैल लगाएं, इससे बालों की चमक बनी रहेगी और बालों का रूखापन दूर होगा.

नींबू का रस और दही
नींबू का रस और दही डैंड्रफ के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके लिए आधा बाउल दही में दो से तीन चम्मच नींबू का रस मिलाएं और बालों पर लगाएं. फिर आधे घंटे बाद धो लें, इससे डैंड्रफ की समस्या से दूर होगी.

सर्दी-जुकाम से फटाफट राहत पाने के पांच घरेलू उपाय!

प्याज का रस
प्याज का रस बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसे बालों पर लगाने से न सिर्फ बालों का झड़ना बंद होता है, बल्कि नए बाल भी उगते हैं. वहीं बालों में रूखेपन की समस्या को भी प्याज दूर करता है. इसलिए सप्ताह में कम से कम दो बार अपने बालों पर प्याज का रस जरूर लगाएं. इससे बालों का झड़ना बंद होगा और बाल स्वस्थ रहेंगे.

Trending news