'उन दिनों' में होने वाले पेट दर्द से हो जाती हैं परेशान, तो ये करें घरेलू उपचार

पीरियड्स में होने वाले दर्द को डॉक्टरी भाषा में प्रीमेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS) कहा जाता है. पीरियड्स शुरू होने के 3-4 दिन पहले से महिलाओं को पेट फूलने की भी शिकायत होती है. इस वजह से उन्हें अचानक से अपना वजन बढ़ा हुआ महसूस होता है. 

'उन दिनों' में होने वाले पेट दर्द से हो जाती हैं परेशान, तो ये करें घरेलू उपचार
कई बार दर्द को कम करने या खत्म करने के लिए महिलाएं दवाओं का सेवन करती हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पीरियड्स कहें या मासिक धर्म महिलाओं में हर महीने होने वाला एक सामान्य चक्र है. लेकिन कुछ महिलाओं के लिए के पीरियड्स के वो दिन निकलाना बहुत ही भारी हो जाते हैं. कुछ महिलाएं कमर दर्द, पैरों में ऐंठन से परेशान होती है, तो कुछ महिलाओं को पेट में असहनीय दर्द से. कई बार दर्द को कम करने या खत्म करने के लिए महिलाएं दवाओं का सेवन करती हैं, जिससे अन्य बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है.

पीरियड के दौरान डाइट में शामिल करें ये फूड, दर्द से मिलेगी निजात

पीरियड्स में होने वाले दर्द को डॉक्टरी भाषा में प्रीमेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS) कहा जाता है. पीरियड्स शुरू होने के 3-4 दिन पहले से महिलाओं को पेट फूलने की भी शिकायत होती है. इस वजह से उन्हें अचानक से अपना वजन बढ़ा हुआ महसूस होता है. अगर आप भी उन दिनों में होने वाली इन समस्या से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपचार से पेट दर्द से राहत पा सकते हैं. 

- पीरियड्स के दौरान पेट के निचले हिस्से और कमर में बेहद दर्द होने पर गर्म पानी से सिकाई करना लाभदायक होता है. दर्द के दौरान गर्म पानी की सिकाई करने से तुरंत राहत मिलेगी. 

- पीरियड्स के दौरान दर्द में अदरक का सेवन करना भी बेहद फायदेमंद होता है. अगर आप अदरक का सेवन नहीं कर सकते तो अदरक के पानी को अच्छे से उवाल ले, और उसका सेवन करें, लाभ होगा. 

Period अब समस्या नहीं, यह कंपनी देती है एक दिन की 'पेड लीव'

- पीरियड्स के दर्द को कम करने या खत्म करने में पपीते और केले का सेवन करना फायदेमंद रहता है. पीरियड्स में कैल्शियम और फाइबर दर्द का सेवन करना चाहिए. 

 

- पीरियड्स के दौरान पेट में गैस ज्यादा बनने से भी दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है. गैस को दूर करने के लिए भूने हुआ जीरा या अजवाइन का सेवन सेंधा नमक या काले नमक को मिलाकर करना चाहिए, दर्द ने राहत मिलता है. 

- अधिकतर महिलाएं पीरियड्स के दौरान चलना-फिरना काफी हद तक बंद कर देती हैं. पीरियड्स के शुरुआत के 3-4 दिनों को छोड़कर हल्का व्यायाम जरूर करना चाहिए.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.