Home Remedies For White Hair: सरसों के तेल से काले होंगे बाल, बस मिला लें ये चीज
Advertisement

Home Remedies For White Hair: सरसों के तेल से काले होंगे बाल, बस मिला लें ये चीज

लाइफस्टाइल (Lifestyle) में बदलाव के कारण कम उम्र से ही बालों के सफेद होने की समस्या काफी आम हो गई है. सरसों के तेल में मेहंदी पाउडर मिलाने से बालों को नैचुरल तरीके से काला किया जा सकता है (Home Remedies For White Hair).

सफेद बालों को काला करने के तरीके

नई दिल्ली: Home Remedies For White Hair: बढ़ते प्रदूषण, स्ट्रेस और बदलती लाइफस्टाइल (Lifestyle) का असर चेहरे से लेकर बालों तक पर देखा जा सकता है. आज-कल कम उम्र में ही बालों के झड़ने (Hair Fall Remedies) और सफेद होने की समस्या बहुत आम हो गई है. कई बार बालों की सही ढंग से देखभाल न करने पर उनमें सफेदी आने लगती है तो कई बार किसी बीमारी की वजह से भी बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं.

  1. उम्र से पहले सफेद हो रहे हैं बाल
  2. नैचुरल तरीकों से करें काला
  3. सरसों के तेल से मिलेंगे अचूक फायदे

नैचुरल तरीके से बालों को करें काला

सफेद बालों को काला करने के लिए उन पर डाई या कलर लगाने के बजाय दूसरे नैचुरल तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए (Black Hair Remedies). सरसों का तेल (Mustard Oil For Hair) सफेद बालों को काला करने के लिए सबसे कारगर घरेलू नुस्खा (Gharelu Nuskhe For Hair Color) माना जाता है. सरसों के तेल में मेहंदी पाउडर (Henna Powder For Hair) मिलाकर सफेद बालों की मसाज करने से उनमें न सिर्फ मजबूती आती है, बल्कि वे जड़ से काले भी हो जाते हैं. जानिए बालों को नैचुरली काला करने का अचूक उपाय (Natural Ways For Black Hair).

यह भी पढ़ें- गर्म दूध में इस चीज को मिलाने से आएगी अच्छी नींद, आप भी जरूर आजमाएं

बालों को काला करने के लिए बनाएं खास तेल

आयुर्वेद (Ayurveda For Hair Care) के अनुसार, सरसों का तेल लगाने के कई फायदे (Mustard Oil For Hair) होते हैं. इससे गंजापन (Baldness Treatment) दूर करने के साथ ही बालों को मजबूत और काला बनाया जा सकता है. इस खास तेल को ज्यादा असरदार बनाने के लिए 1 कप सरसों का तेल और 3 टेबलस्पून हिना पाउडर या पत्तियां लें. जानिए तेल बनाने का तरीका.

1. गैस पर लोहे की कड़ाही चढ़ाकर उसमें सरसों का तेल डालें.

2. तेल को गर्म कर गैस की आंच धीमी कर दें. उसमें हिना पाउडर डालें.

3. तेल में उबाल आने तक उसे पकाएं और लगातार चलाते रहें.

4. जब तेल पूरी तरह से काला हो जाए और उसमें मेहंदी घुल जाए तो गैस बंद कर दें.

5. तेल वाली कड़ाही को 1 घंटे तक ढककर रखें. तेल के ठंडा हो जाने के बाद उसे छान कर एक शीशी में भर दें.

यह भी पढ़ें- खाली पेट घर से निकल रहे हैं तो हो सकती है ये परेशानी, आजमाएं घरेलू नुस्खे

VIDEO

कब और कैसे लगाएं सरसों का तेल

इस खास तेल का इस्तेमाल 1 महीने तक किया जा सकता है. हफ्ते में कम से कम 2-3 बार यह तेल जरूर लगाएं. सरसों और हिना के इस तेल को अपने बालों की जड़ों में लगाएं. तेल लगाते समय अपने बालों को छोटे-छोटे हिस्‍सों में बांट लें और फिर रूई की मदद से तेल को जड़ में लगाएं. फिर सिर की मसाज करें. इस तेल को ओवरनाइट (Overnight Hair Treatment) यानी रातभर के लिए लगाकर छोड़ दें. अगली सुबह बालों को शैंपू से धो लें. एक महीने के बाद आपको बालों के रंग में फर्क महसूस होने लगेगा.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news